Sundar Pichai Biography in Hindi

Sunder Pichai का पूरा नाम Pichai Sundararajan है। इनका जन्म जुलाई 12, 1972, Madras (अब चेन्नई), इंडिया में हुआ था। Pichai Indian-born American Executive है जो Google Inc (2015) और इसकी होल्डिंग कम्पनी, Alphabet Inc (2019) के CEO हैं।

मद्रास में पले बढ़े पिचाई अपने भाइयों के साथ एक छोटे घर में रहते थे। इनके पिता British multinational GEC में एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर का काम करते थे। और इसके चलते पिचाई को अच्छी Education मिली। कम उम्र में ही Pichai की extraordinary memory और Technology में इंट्रेस्ट रहा, especially टेलीफोन नंबर्स को झटके में याद कर लेते थे। धातु विज्ञान में डिग्री (B.TECH. 1993) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर में एक silver medal पाने के बाद, इन्हे Stanford University (Engineering & Materials Science में M.S. 1995) में study scholarship से सम्मानित किया गया। इसके बाद पिचाई United States में ही रहे और Applied material (एक supplier ऑफ semiconductor materials) के रूप में कुछ समय के लिए काम किया और फिर Pennsylvania university के Wharton school से M.B.A. (2002) पूरी की।

Sundar Pichai Biography in Hindi

Firm McKinsey & Co में management consulting की job के छोटे कार्यकाल के बाद, पिचाई 2004 में as a Head of product management & development के रूप में Google में join हुए। इन्होने शुरू में गूगल टूलबार पर काम किया, जिसने माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरल और मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर का use करने वालों को easily Google के सर्च इंजन तक पहुंचने का काम किया। और ऐसे ही कुछ ही सालों में सुन्दर पिचाई Google के अपने ब्राउजर के डेवलपमेंट में भी involve हो गए थे। जिसे 2008 में public में release कर दिया गया। और उसी साल सुन्दर पिचाई को vice president of product development बना दिया और अब इनका public role और भी बढ़ गया। 2012 में पिचाई senior vice president और दो साल बाद इन्हे Google और Android smartphone operating system दोनों का product chief बना दिया गया।

2011 में microblogging service और 2014 में Microsoft के CEO के offers भी आये थे पर Google में रहने के लिए इन्हे large financial packages दिया गया। इन्हे 2014 में Nest Labs को acquire के लिए Google के 3.2 बिलियन डॉलर के डील में negation में help करने के लिए भी जाना जाता है। और इसलिए जब अगस्त में Google cofounders, Larry Page और Sergey Brin ने Alphabet Inc के निर्माण का announcement किया, तो insiders के लये ये चौकाने वाली बात नहीं थी की Pichai को Google का CEO बनाया गया। और जब Larry Page, Alphabet Inc के CEO के पद को छोड़ा तो Pichai को December 2019 में Alphabet Inc का CEO बना दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *