Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

राकेश झुनझुनवाला एक भारतीय अरबपति बिज़नेस मैग्नेट स्टॉक ट्रेडर हैं। राकेश झुनझुनवाला एक राजस्थानी परिवार में बॉम्बे में पले बढ़े। इसके पिता इनकम टैक्स कमिशनर के रूप में कार्यरत थे। इनके उपनाम झुनझुनवाला से यह पता चलता है की राजस्थान के झुंझुनू से संबधित हैं। जून 2022 तक इनकी कुल अनुमानित संपत्ति $5 बिलियन है, जिससे वह भारत के 36वें अमीर व्यक्ति है। वर्तमान में वह IIMUN के बोर्ड मेंबर हैं। ये रेयर इंटरप्राइजेज के मालिक हैं। राकेश झुनझुनवाला प्रोडूसर भी रह चुके हैं।

शुरुआती जीवन

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को बॉम्बे में हुआ। इनकी पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन सीडेनहेम  कॉलेज से पूरी की तथा उसके बाद इंस्टीटयूड ऑफ़ चार्टर्ड अकॉउन्टेंट्स ऑफ़ इंडिया में दाखिला लिया।

Rakesh Jhunjhunwala

नाम  राकेश झुनझुनवाला
जन्मवर्ष  5 जुलाई 1960
जन्मस्थान  बॉम्बे
पत्नी  रेखा झुनझुनवाला
बच्चे  3

करियर

राकेश झुनझुनवाला को तब से स्टॉक मार्किट में इंटरेस्ट था जब से उन्होंने अपने पिता को उनके दोस्तों से इस बारे में बात करते हुए सुना था। और मार्किट में इनके पिता ने इनका मार्गदर्शन किया। लेकिन उन्होंने मार्किट में इन्वेस्ट करने के लिए कभी पैसे नहीं दिए। और अपने दोस्तों से भी पैसे लेने से मना किया। राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज समय में अपनी ही बचत से इन्वेस्ट करना शुरू किया। वर्ष 1985 में उन्होंने 5000 रुपये से मार्किट में इन्वेस्ट करना शुरू किया था। सक्रिय इन्वेस्टर होने के साथ-साथ Aptech Lim. और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट Pvt. Lim. के चेयरमैन है। प्राइम फोकस लिम., जियोजित फाइनेंसियल लिम., विलकेयर लिम., प्राज इंडस्ट्रीज लिम., प्रवोग इंडिया लिम. आदि के निदेशक मंडल में बैठते हैं।

राकेश झुनझुनवाला को “बिग बुल ऑफ़ इंडिया” तथा “किंग ऑफ़ बुल मार्किट” के नाम से जाना जाता है। वर्ष 1986 में उन्हें 5 लाख का बड़ा लाभ हुआ था। वर्ष 1986 से लेकर 1989 तक उन्होंने लगभग 25 लाख का मुनाफा कमाया। वर्ष 2021 में उन्होंने टाइटन कंपनी में सबसे बड़ा इन्वेस्मेंट किया जिसकी कीमत 7294.8 Cr है। स्टार हेल्थ इन्शुरन्स, मेट्रो ब्रांड्स और कॉन्कर्ड बायोटेक में इनका शेयर है। इनके अनुसार निवेशक को गिरगिट की तरह होना चाहिए, उसको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और अपनी गलतियों से सीखना चाहिए। यह जानना अत्यंत जरूरी है की इन्वेस्मेंट कब करना है।

वेब सीरीज Scam1992 में राकेश झुनझुनवाला का रोल केविन दवे ने प्ले किया।

विवाद

28 जनवरी 2020 को इनके खिलाफ इनसाइडर ट्रेडिंग के लिए जाँच चल रही थी। राकेश झुनझुनवाला और उनके सहयोगियों से 35 Cr के भुगतान के बाद SEBI ने यह मुद्दा सुलझा लिया। इनकी पत्नी को 3.2Cr तथा राकेश झुनझुनवाला को 18Cr का भुगतान करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *