Instagram Pe Followers Kaise Badhaye 2022

Instagram आज के समय में फ्री marketing platform बन चुका है। अगर आपको इंटरनेट के जरिये अपने business को stable करना है तो Instagram एक सही example है। अगर आप एक artist है तो आप इंस्टाग्राम के जरिये अपने art को amplify करना एक आसान और enjoyable work होगा। Honestly आप social media के इस positive side का फायदा उठा सकते है। इस पोस्ट में आपको कुछ टिप्स बताने वाला हु जिनसे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के followers और reach को बढ़ा सकते है।

Instagram Pe Followers Kaise Badhaye?

Instagram Pe Followers Kaise Badhaye

1. Optimize Your Instagram Account

इससे पहले की आप किसी और points पर focus करें, पहले अपने account को पूरी तरह से optimize कर लें। optimize का मतलब की आप अपने profile को एक real account की तरह look दें।

बिना bio, image caption, proper username or profile image के लोगों को real-id और fake-id में difference नहीं पता लगेगा। और ये चीज आपको backfire कर सकती है। आप bio और story में अपने website की link देकर ही Instagram का use कर पाएंगे। तो आप इन चीजों को एक प्रोफेशनल की तरह fill करे।

इसके साथ आप marketing tactics का use कर सकते है ताकि लोगों में interest बना रहे। तो क्यूँ न हम अपने followers को एक अलग experience दें, आप अपने content के कुछ pieces की एक IGTV post upload करें और अपने story में उसको link कर दें।अब इससे होगा ये की उस video को consume करने के बाद उस viewer को आपके पूरे video को देखने के लिए आपके bio में दिए गए लिंक पर जाना होगा और आपका काम हो गया।

Additionally आपको अपने username को अपने brand के नाम से close to actual रखना होगा। और अगर username बडा हो रहा हो तो कोशिश करें की कुछ नंबर लिखने से आपका username छोटा हो सके। और इसके साथ ही आपका Instagram username आपके सभी social media के username से मिलता जुलता हो।

2. कंटेंट की टाइमिंग को Consistent रखें

Instagram पर followers पाने के कोशिश में हम randomly content डालते रहते है, जबकि इससे आपकी मेहनत बर्बाद ही हो रही होती है। ताकि जिन लोगो ने आपको फॉलो कर रखा है, उन्हें ऐसा न लगे की आपको फॉलो करने का कोई मतलब नहीं है।

तो इससे बचने के लिए आप अपने पोस्ट करने की एक timing fix करें और उसके साथ ही इसे regular रखने की कोशिश करें। आप अपने पोस्ट के नंबर को ध्यान में रखें, जैसे की अगर आप रोज एक पोस्ट में image और दूसरे post में reel डालते है। तो इसे regular और timing को ध्यान में रख कर करें। लगभग 200 million users daily log in करते है, तो आप दिन में कभी कभी अपने story को update करते रहें। और याद रखें की आपकी timing matter करती है।

एक research के हिसाब से आपको morning 6am से evening 5pm के बीच में Instagram सबसे ज्यादा यूजर active रहते है।आपको नीचे दिए गए timing को देखना चाहिए।

  TIMING IN PERCENT RANKING HOUR DAY IN ×
6 AM – 8AM 8 % Silver hour Monday   ×××
8 AM – 10AM 18 % Golden hour Tuesday   ×××××
10 AM – 12AM 35 % Diamond hour  Wednesday   ××××
12 AM – 2PM 22 % Platinum hour Thursday   ×××
2 PM  – 4PM 10 % Silver hour Friday   ×××××
5 PM  – 6 PM 8% Silver hour Saturday   ××
Sunday   ×

3. फॉलो बैक Technique

ऐसे बड़े एकाउंट्स ढूंढे जिनके मिलियंस या thousands में followers है। ध्यान रहे ये एकाउंट्स आपके अकाउंट की category या niche से मिलते जुलते हो। अब डेली दिन में दो से तीन बार कुछ घंटो के गैप में उन एकाउंट्स के followers का फॉलो करे। इससे होगा क्या जिन लोगो को अपने फॉलो किया है वो आपकी प्रोफाइल चेक करेंगे। उन्हें आपकी प्रोफाइल पे valueable और अच्छा कंटेंट दिखेगा तो वो आपको फॉलो बैक करेंगे। ध्यान रखे एक बार में 30-40 लोगो से ज्यादा को फॉलो न करे। वरना इंस्टाग्राम इनवैलिड एक्टिविटी समझ के आपका अकाउंट ब्लॉक कर सकता है। इंस्टाग्राम की ये लिमिट समय समय पे बदलती रहती है।

Note: अगर आपका अकाउंट बिलकुल ही नया है तो ये तकनीक न अपनाये वरना अकाउंट ब्लॉक होने के चान्सेस काफी ज्यादा है।

4. Partners और Brand

ज्यादा followers को gain करना तभी useful होगा, जब आपको अपने audience की value पता होगी। आपके जितना ज्यादा followers होंगे उतनी ही बड़ी brand आपको एक बड़ी amount की deal देगी। और उसके लिए आपको अपने audience की value पता होना जरूरी है।

और अपने followers को आप तभी समझ पाएंगे जब आप उनसे Instagram live, story और poste से connected रहेंगे। और अपने brand को sponsoring और familiar बनाने के लिए आप उसको point करके कोई contest रन कर सकते है, जिससे लोगो में उसे जानने की इच्छा होगी और आपका प्लान काम कर जायेगा।

और इस तरह के campaigns move लोगो में एक proof का काम करेगा और आपको अब उसे वापस पोस्ट करने की कोई वजह नहीं रहेगी।

और आखिरी में आपको अपने campaign को कुछ इस तरह से present करना है की ऐसा लगे की आप एक बेस्ट product को share कर रहें है। और उन्हें ये लगेगा की आप अपने valuable time देकर उन्हें कोई rare प्रोडक्ट / brand को refer कर रहें है।

5. Fake Instagram Followers से बच कर रहें

अलग-अलग जगह आपको लालच दी जाती है की कुछ पैसों में आपके followers को मिलियन में पहुँचा देंगे। और हो सकता है की आपके followers इस तरह से increase हो जाएँ। पर इस तरह से आपकी Instagram की reach तो घट ही जाएँगी। पर जल्द ही आपकी organic follower growth भी कम हो जाएगी। और उसके साथ ही आपके followers को भी पता चल सकता है।

अगर आप उप्पर दिए गए टिप्स को रेगुलरली फॉलो करते रहेंगे तो काफी कम समय में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के followers बढ़ा सकते है। अगर आपके दिमाग में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.