Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk 28 जून, 1971 में प्रिटोरिया, South Africa में पैदा हुए थे। इनके पिता Errol Musk (South African) और माँ Maye musk (Canadian) थी। Musk का computers में बहुत ही दिलचस्पी थी और 12 की उम्र तक musk ने एक video game को बनाया और उसे बेच भी दिया। 1988 में Elon Musk को Canadian passport मिल गया और South Africa को छोड़ दिया। जिसका कारण वहाँ का compulsory military service और economic opportunities का अभाव होना था।

Elon Musk Biography in Hindi

Education

Elon Musk ने Kingston में Queens University, Ontario और 1992 में Philadelphia, University of Pennsylvania में ट्रान्सफर हो गए। और यहाँ 1997 में Physics और Economics में Bachelors degree रिसीव की। इसके बाद Stanford University, California में physics में ग्रेजुएशन के लिए admission लिया, पर दो दिन बाद ही इसे छोड़कर इंटरनेट से society में change लाना ज्यादा सही और futuristic लगा

Business

1955 में zip2 की स्थापना की जो की एक online newspapers, maps और business direction provide कराता था। जिसे 1999 में computer manufacturer Compaq ने 307 minion dollar में खरीद लिया।

इसके बाद musk ने एक online financial services company, x.com की स्थापना की, जिसे हम PayPal के नाम से जानते है। और ये online money transferring के लिए एक reliable source बन गया। जिसे 2002 में 1.5 billion dollar में eBay ने खरीद लिया।

Space Business

Space को लेकर curiosity और rocket’s के भारी कीमतों के चलते musk ने एक बड़ा कदम उठाया और 2002 में space-x नाम की एक कम्पनी की स्थापना कर दी। ताकि उससे काफी सस्ते और अच्छे स्पेस रॉकेट्स provide करा सके। जिसमे पहला राकेट Falcon 1 (फर्स्ट लॉन्च 2006) और larger Falcon 9 (फर्स्ट लॉन्च 2010) जिसे कम लागत में तैयार किया गया था। और third राकेट, Falcon Heavy (फर्स्ट लॉन्च 2018) को बनाया गया। जो अपने साथ 53,000 kg (117,000 pounds) को orbit में ले जा सकता है। जो की लार्जेस्ट competitor, Boeing कम्पनी के Delta IV के one-third cost का पड़ता है।

Space-x ने Falcon 9 और Falcon heavy: super heavy starship system की अनाउंसमेंट किया है। और space के खर्चे को कम करने के लिए musk ने Grasshopper technology का इजात किया जिससे भेजे गए रॉकेट को सही सलामत लौटा सके और उसे वापस use कर सके। पेलोड स्टारशिप, जो एक अंतरिक्ष यान होगा। जिसका इस्तेमाल दो शहरों के बीच की यात्रा और उसके साथ ही चन्द्रमा और मंगल पर use करने हिसाब बनाया जायेगा। Space-x ने इसके साथ ही Dragon spacecraft बनाया जो international space station में supplies पूरा करने में use होता है। Dragon spacecraft में सात astronauts को भेजा जा सकता है। Space-x के CEO के साथ ही Elon musk Falcon rockets, Dragon और Grasshopper के chief designer भी थे।

Tesla

Late 90s और early 20s में Hollywood के कई movies space के आस-पास बनी और success भी हुयी। पर उन चीजों को real life में use करना बस एक सपना ही था। और उसी सपने को reality में बदलने का काम किया।

Musk 2003 से tesla motors के सह-संथापक, CEO और product architect है। इसके अंदर सस्ती, बड़े स्केल में मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों, बैटरी प्रोडक्ट्स और solar roofs को बनाया जाता है। और musk कम्पनी के सभी प्रोडक्ट्स के डेवलपमेंट, इंजीनियरिंग और designs का ध्यान रखते है।

Roadster

टेस्ला के गठन के पांच साल बाद, मार्च 2008 में टेस्ला ने roadster को पेश किया। जो की एक sports car थी, जो 3.7 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार में जाने की काबिलियत रखती है। और इसकी लिथियम आयन की बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद 250 मील की दूरी तय करने का दावा किया गया है। इसे जून 2010 में पब्लिक के लिए लॉन्च कर दिया।

Model S

अगस्त 2008 में टेस्ला ने model s के प्लान को announce किया और 2012 में अपने प्रोडक्शन को 58,570 डॉलर में शुरू कर दिया। जो की अपने full charge के बाद 256 मील चलने की ताकत रखती है। Model s को 2013 में, मोटर ट्रेंड पत्रिका द्वारा car of the year से सम्मानित किया गया।

जिसके बाद टेस्ला द्वारा Tesla model x, Tesla Cyber-truck, Tesla model y और Tesla model 3 जैसे कारों का प्रोडक्शन किया।

Personal Life

Elon Musk की दो बार सादी हुयी है। 2000 में Justine Wilson से, जिनसे इन्हे 6 बच्चे थे, हालाँकि 2002 में उनके पहले बेटे की 10 हफ्ते में ही SIDS के चलते मौत हो गयी थी। इसके बाद इन्हे 2004 में, Griffin और Xavier (twins) पैदा हुए और 2006 में triplets Kai, Saxon और Damian का जन्म हुआ।

Elon musk और Justine Wilson के बीच तलाक होने के बाद, Musk ने actress Talulah Riley के साथ 2010 में सादी कर ली। लेकिन 2012 में अलग हो गए थे पर 2013 में वापस से शादी कर ली। आखिरकार 2016 में इन दोनों ने divorce ले लिया। इसके बाद musk ने amber heard को date करना शुरू किया। Amber Heard ने इसी समय Johnny Depp से divorce और उनपर domestic violence का case करा था। पर musk के busy रहने के कारण इन दोनों ने 2017 में breakup हो गया, पर ये वापस January 2018 में एक साथ हुए थे तो पर एक महीने में वापस से अलग हो गए।

मई 2018 में musk, musician Grimes से डेट करने लगे। मई 4, 2020 में Grimes ने अपने बेटे को जन्म दिया, और इसके साथ ही musk ने अपने बेटे का नाम “X AE A-12” रखा। खैर पेपर वर्क में नाम में नंबर होने कारण उसे बदलकर “X AE A-XII” रख दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.