Sudhir Para Powerlifter Biography in Hindi

सुधीर एक भारतीय पैरालिफ्टर हैं। सुधीर एशियाई पैरा गेम्स के ब्रोंज मेडलिस्ट रहे हैं। पहले कोशिश में 208 किलोग्राम उठाया बाद में 212 किलोग्राम बढाकर गेम का रिकॉर्ड तोडा तथा 134.5 पॉइंट्स इकट्ठे किये। इंडिया ने कामनवेल्थ गेम्स 2022 में छठा गोल्ड मेडल जीता क्योंकि पैरा पॉवरलिफ्टर सुधीर ने मेन्स के हैवी वेट केटेगरी का फाइनल जीता।

Sudhir Para Powerlifter Biography

शुरूआती जीवन

सुधीर का जन्म किसान परिवार में हरियाणा के सोनीपत में हुआ था। ज्यादा तेज़ बुखार होने के कारण चार वर्ष की उम्र में सुधीर पोलियो की चपेट में आ गए। पर उन्होंने हार नहीं मानी। उनका इंटरेस्ट हमेशा से स्पोर्ट्स में था। जिससे वे वेट लिफ्टिंग की ओर प्रेरित हुए।

नाम  सुधीर
जन्मस्थान  हरियाणा
प्रोफेशन  पैरा पॉवरलिफ्टर
सिटिज़न  भारतीय

करियर

सुधीर का स्पोर्ट्स करियर वर्ष 2013 में शुरू हुआ। वर्ष 2016 के नेशनल्स में पहला गोल्ड जीता। सुधीर ने वर्ष 2018 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया तथा ब्रोंज मेडल अपने नाम किया। सुधीर अभी हरियाणा सरकार के लिए वेटलिफ्टिंग के सीनियर कोच के रूप में कार्यरत हैं। सुधीर 12वीं जूनियर तथा 17वीं सीनियर नेशनल पैरा पॉवरलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2018 में उन्हें “स्ट्रांग मैन ऑफ़ इंडिया” नाम दिया गया। 27 वर्षीय सुधीर पैरा पॉवरलिफ्टर के रूप में देश के लिए कामनवेल्थ गेम्स 2022 में छठा गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया।

अवार्ड्स

  • एशियाई पैरा गेम्स में ब्रोंज मेडल
  • वर्ष 2016 के नेशनल्स में गोल्ड मेडल
  • कामनवेल्थ गेम्स 2022 के पैरा वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मैडल

Leave a Reply

Your email address will not be published.