Bill Gates Biography in Hindi

Entrepreneur और worlds largest software businessman Bill Gates ने Paul Allen के साथ Microsoft की स्थापना की। और इसके चलते बिल गेट्स टॉप 10 रिचेस्ट पर्सन में से एक है।

गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को Seattle, Washington में हुआ था। गेट्स की फैमिली एक अपर-मिडिल-क्लास में स्टैंड करती थी और अपनी दो बहनों Kristianne और Libby के साथ ये तीन भाई- बहन है। इनके पिता William H. Gates Sr. एक लॉ स्टूडेंट थे और उनकी Mary Maxwell से मुलाकात यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में हुई था।

बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी, माइक्रोसॉफ्ट को डेवेलप किया और अलग-अलग तरह के business strategy और aggressive tactics के साथ अपने business को next level पर ले गए। 2014 में Microsoft के chairman पद से हटकर अपने चैरिटी (Bill and Melinda Gates Foundation) के कामों पर ध्यान देने लगे।

Bill Gates Biography

Education

गेट्स शुरू से ही एक अच्छे लर्नर थे, ये घंटो तक किताबों में घुसे रहते थे। एक 10, 11 साल के बच्चे के इस behavior से उनके parents को चिंता होने लगी थी। जब गेट्स 13 साल के हुए थे तो उन्हें Seattle के लेकसाइड स्कूल में भेज दिया गया।

जहां पर उन्हें कम्प्यूटर्स को अच्छे से समझने का मौका मिला और कंप्यूटर की बेसिक लैंग्वेज में tic-tac-toe प्रोग्राम लिखा। गेट्स इसके जरिये कंप्यूटर के अगेंस्ट जा सकते थे।

गेट्स 1973 में लेकसाइड से graduate हो गए। और कॉलेज के sat test में 1600 में से 1590 लाकर सालों तक एक मिशाल बने रहे।

Microsoft

Bill Gates और Allen ने Micro-Soft को स्थापित किया, जो की “Micro-Computer” और “Software” दोनों को blend किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का पहला प्रोडक्ट एक Basic Software था जो Altair Computer पर चलता था। शुरू में कम्पनी को प्रोडक्ट्स सेलिंग में काफी मुशिबतों का सामना करना पड़ा। और आखिरकार उन्हें पता लगा की उनके software को use करने वाले सिर्फ 10% लोगों ने ही legally buy किया था।

Microsoft का Basic Software, Computer users के बीच काफी popular हो गया था। पर लोगों के सॉफ्टवेयर खरीदने के बजाय चोरी करके यूज करने की संख्या ज्यादा हो रही थी। फरवरी 1976 में गेट्स ने एक लेटर में  लिखा की, software को pirate करने से उसके development और quality के साथ ही पैसों की बर्बादी होगी।

Microsoft के साथ कई controversy होने के कारण गेट्स ने 1979 के शुरुआत में कंपनी को Washington में मूव कर दिया। लगभग 25 employees के साथ कंपनी ने इस साल 2.5 मिलियन डॉलर की कामयी की।

गेट्स 25 साल की उम्र में कंपनी के हेड बन गए और कंपनी को लीड किया। गेट्स पर्सनली सभी कोड्स को चेक और जरूरत होने पे खुद लिखा करते थे।

टाइम के साथ apple, Intel और IBM जैसी कम्पनियाँ हार्डवेयर और कंपोनेंट्स को बनाने में आ गयी थी। और उसी के साथ माइक्रोसॉफ्ट भी अपने software को update करती जा रही थी। बिल गेट्स को अपनी माँ (marry) के जरिये IBM के CEO से मिलने का मौका मिला। और 1980 में IBM ने Microsoft के software के लिए गेट्स से बात चीत की। हालाँकि गेट्स उम्र से कम दीखते थे पर उन्होंने IBM के जरूरतों को पूरा करने का भरोशा दिलाया।

माइक्रोसॉफ्ट ने IBM के pc में चलने वाले सॉफ्टवेयर की तरह एक ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदा और उसे IBM के pc के लिए डेवलप किया। और सॉफ्टवेयर के डेवलपर के साथ एक सौदा किया जिसमे उस सॉफ्टवेयर का license सिर्फ Microsoft ही own करती थी। और आपको बता दें ये सब IBM को नहीं पता था।

IBM ने इस इनफार्मेशन को छुपाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट पर केस कर दिया और बाद में इसे कोर्ट के बाहर ही सॉल्व कर लिया। पर किसी ने भी अपनी गलती नहीं मानी। IBM ने सॉफ्टवेयर को खरीदना चाहा तो गेट्स ने इसके बजाय उन्हें हर कॉपी को खरीदने को कहा और उसे MS-DOS कहा गया। माइक्रोसॉफ्ट ने Soft-card नाम का एक सॉफ्टवेयर बनाया जो की उनके Microsoft basic को Apple II में चलने के लिए मदद करता था।

IBM के बाद, 1979 और 1981 के बाद माइक्रोसॉफ्ट की superspeed में growth हुयी। इनके स्टाफ में 25 से बढ़कर 128 की संख्या हो गयी और revenue 2.5 मिलियन डॉलर से बढ़कर 16 मिलियन डॉलर हो गयी। और 1983 तक ग्रेट ब्रिटेन और जापान में भी माइक्रोसॉफ्ट के offices खुल गए। और एक रिसर्च की मने तो दुनिया में जिंतने भी कम्प्यूटर्स है उनमे से 30 % कम्प्यूटर्स में माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर चलाये जाते है।

Microsoft & Apple’s Rivalry

माइक्रोसॉफ्ट, 1981 में Apple के लिए Macintosh computers के लिए software develop करने में मदद कर रहे थे। और apple के computers में Microsoft के software चलाने पर काम कर रहे थे।

हालाँकि इस समय गेट्स को Macintosh में यूज होने वाले VisiCorp Software के graphics imagery से काफी impress और थोड़े डरे हुए भी थे।

कुछ समय बाद गेट्स ने एक Advertising campaign में Microsoft के operating system क बारे में announce कर दिया, जिसे “Windows” नाम दिया गया था। और अगर देखा जाय तो ये announcement एक झांसा देने के लिए था, क्योंकि Microsoft ऐसे किसी project पर काम नहीं कर रही थी। इसे सिर्फ marketing tactic के लिए बोला गया था।

लगभग 30 परसेंट computers MS-DOS का इस्तेमाल कर रहे थे और Windows का wait कर रहे थे। और formats के बदलने के साथ public के interest कम होने से Software Developer, VisiCorp system के लिए प्रोग्राम लिखने के इच्छुक नहीं थे और 1985 की शुरुआत में इन्होने अपनी momentum lost कर दी।

आखिरकार “Windows” को announcement के दो साल बाद (नवंबर / 1985) launch कर दिया गया। और problems आना तब शुरू हुयी जब apple के Macintosh system और Microsoft के windows system दोनों visually similar दिखते थे। Apple के Macintosh system को दो साल पहले ही launch कर दिया गया था।

Apple ने जब Microsoft को मुकदमा करने की धमकी दे रहा था तब, Microsoft ने Macintosh users के लिए अपने Microsoft-compatible software को न पहुँचाने की धमकी देने लगा।

समय के साथ Microsoft ने कोर्ट में ये prove कर दिया की भले ही उनका सॉफ्टवेयर दिखने में एक-सा है, पर उनके individual functions पूरी तरह से अलग है।

Wife & Children

1987 में Melinda French, माइक्रोसॉफ्ट में ही प्रोडक्ट मैनेजर का काम कर रही थी, और गेट्स को उनपर क्रश था। समय के साथ इनका relationship शादी में बदल गया। इन्होने 1 January 1994 को Hawaii में शादी कर ली थी। शादी के कुछ समय बाद गेट्स की माँ की ब्रेस्ट कैंसर से मौत हो गयी और गेट्स कुछ समय के लिए छुट्टी पर चले गए।

इनकी पहली बेटी का जन्म 1996 में हुआ था, जिसका नाम Jennifer है। 1999 में इनको एक बेटा हुआ जिसका नाम Rory है। और दूसरी बेटी का जन्म 2002 में हुआ था, जिसका नाम Phoebe है।

मई 2021 में gates और Melinda के बीच divorce हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *