Roman Saini Biography in Hindi

रोमन सैनी Unacademy नामक शैक्षणिक संस्था के संस्थापक हैं। उन्होंने Unacademy को चलाने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने भारत की शिक्षा की तस्वीर बदलने के लिए यह कदम उठाया। Unacademy सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले युवाओं को निःशुल्क कोचिंग प्रोवाइड करता है। रोमन सैनी मोटिवेशनल स्पीकर तथा गिटारिस्ट हैं।

शुरुआती जीवन

रोमन सैनी का जन्म 27 जुलाई 1991 को राजस्थान के जयपुर जिले के कोटपुतली नामक शहर में हुआ था। इनका जन्म मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। रोमन सैनी हिन्दू धर्म से ताल्लुक रखते है। इनके पिता इंजीनियर और माँ हाउसवाइफ हैं। इनके भाई का नाम आवेश सैनी तथा बहन का नाम आयुषी सैनी है जोकि एक मेडिकल की स्टूडेंट है।

Roman Saini Biography

नाम रोमन सैनी
जन्मदिवस  27 जुलाई 1991
जन्मस्थान  राजस्थान
भाई  आवेश सैनी
बहन  आयुषी सैनी
प्रोफेशन  आईएएस, Entreprenure, मोटिवेशनल स्पीकर, गिटारिस्ट
सिटीजनशिप  भारतीय
प्रसिद्धि कारण  Unacademy

करियर

शुरुआत में रोमन AIIMS में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में काम कर रहे थे। जब वे रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में भारत के अलग अलग जगहों पर मेडिकल कैंप में काम करते हुए उन्होंने लोगो की हालात तथा लोगो को बेसिक जरूरतों के लिए संघर्ष करते हुए देखकर सिविल सर्विसेज में जाने का निर्णय लिया। MBBS के 2nd वर्ष में अपने दोस्त के साथ मिलकर Unacademy नामक एजुकेशनल पोर्टल की शुरुआत की। जोकि कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्पेशली UPSC की तैयारी करने वालों के लिए थी। 22 साल की उम्र में उन्होंने UPSC एग्जाम में 18वीं रैंक हासिल करके UPSC एग्जाम क्रैक करने वाले यंगेस्ट ASPIRANT बने। जबलपुर,मध्य प्रदेश में असिस्टैंट कलेक्टर के पद पर कार्यरत हुए। वर्ष 2016 में UNACADEMY पर फोकस करने के लिए कलेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था।

पसंदीदा चीज़े  नाम 
स्पोर्ट्स  क्रिकेट
क्रिकेटर  विराट कोहली, AB de Villiers
चेस प्लेयर  मैगनस कार्लसन
म्यूजिक बैंड  पिंक फ्लॉयड
सिंगर  बाबुल सुप्रियो, अरिजीत सिंह, आतिफ असलम

Unacademy

स्टूडेंट्स का सही मार्गदर्शन करने तथा निःशुल्क कोचिंग प्रोवाइड करने के लिए रोमन सैनी अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर Unacademy की शुरुआत की। जिसमे ऑनलाइन ट्रेनिंग के द्वारा Aspirants की मदद करेंगे। रोमन वीडियो तथा भाषणों के जरिये Aspirants का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें उनकी preparation में हो रही समस्यायों में उनकी सहायता करते है। Aspirants उनके फेसबूक या ट्विटर पर संपर्क कर सकते है, वह सदैव उनकी समस्याओं का निवारण करने के लिए तत्पर रहते हैं।

Unacademy भारतीय ऑनलाइन एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है जोकि बेंगलुरु में स्थित है। वर्ष 2010 में मुंजाल द्वारा Unacademy एक Youtube चैनल बनाया गया था, बाद में यही रोमन सैनी, गौरव मुंजाल और हेमेश सिंह द्वारा कंपनी बनायीं गयी इसका हेडक्वार्टर बेंगलुरु में ही स्थित है। Unacademy के study material निःशुल्क वीडियो के रूप में भी हैं तथा सब्सक्रिप्शन के माध्यम से भी होते है। Unacademy के ‘लेजेंड्स ऑन अनकडेमी’ प्रोग्राम पर विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, शशि थरूर, किरण बेदी, मेरी कॉम तथा सौरव गांगुली जैसे पॉपुलर पर्सनालिटीज भी लाइव क्लासेज लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *