Mark Zuckerberg Biography in Hindi

Mark Zuckerberg सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook के co-founder है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कॉलेज के दूसरी साल में ड्रॉपआउट हो गए थे, क्योंकि इन्हे फेसबुक पर ज्यादा फोकस करना था। फेसबुक के बारे में 2010 में The Social Network नाम की फिल्म में दिखाय गया था। मार्क अभी दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों में से एक है।

Mark Zuckerberg Biography in Hindi

मार्क का जन्म 14 मई 1984 को White Plains, New York में हुआ था। मार्क comfortable और well Educated फैमिली में पाले बढे।

इनके पिता, Edward Zuckerberg एक डेंटिस्ट थे, जो अपने घर में काम करते थे। और इनकी माँ, Karen एक साइकेट्रिस्ट थी।

मार्क के तीन बहने थीं, जिनका नाम  रैंडी, डोना और एरियल है।

मार्क को बचपन से ही कम्प्यूटर्स में इंट्रेस्ट था। और जब 12 साल के थे तभी उन्होंने “Zucknet” नाम का एक मैसेजिंग प्रोग्राम बना लिया था। और मार्क ने इसका यूज अपने डैड के मेडिकल में पेशेंट की जानकारी देने के लिए किया। और इस तरह मार्क बिना चिल्लाये ही रिसेप्शनिस्ट का काम करते थे।

और इस तरह मार्क ने कई गेम्स और एप्लीकेशन बनाये जो इन्हे अपने दोस्तों से मस्ती करने में हेल्प करते थे।

Education

मार्क ने कुछ समय के लिए फिलिप्स एक्सेटर अकादमी में पढ़ाई की, जो की न्यू हैम्पशायर में एक एक्सक्लूसिव स्कूल था। मार्क स्कूल में fencing (तलवारबाजी) के टीम कैप्टन थे।

मार्क ने न्यू प्रोग्राम्स को सीखना जारी रखा और हाई स्कूल में Pandora नाम की एक music software बना लिया था। जिसे बाद में Synapse नाम दिया गया।

Exeter से 2002 में Graduate होने के बाद मार्क Harvard university में enroll हो गए। और Facebook पर focus होने के कारण दूसरे साल के बाद college से निकल गए। college में मार्क ने go-to नाम का एक Software बनाया था, जिससे स्टूडेंट्स को campus में अपना section चुनने में मदद मिलती थी। और इसे स्टूडेंट्स ने काफी पसंद किया था।

मार्क ने Facemash को भी बनाया, जिससे दो स्टूडेंट्स के पिक्चर्स को कम्पेयर करने के लिए वोटिंग का ऑप्शन दिया जाता था। जिसे college द्वारा बंद करवा दिया गया था। क्योंकि उससे सिर्फ racisms को ही बढ़ावा मिल रहा था। हालाँकि उसे जिसके बाद उनके ही फेलो स्टूडेंट, Divya Narendra और Cameron और Tyler (twins) ने एक सोशल नेटवर्किंग साइट (Harvard Connection) पर काम करने के लिए बोला। इससे हारवर्ड के स्टूडेंट्स को एक ऑनलाइन डेटिंग और इन्फॉर्मेशन शेयरिंग साइट मिल जाती।

मार्क ने इस प्रोजेक्ट पर हेल्प करने का हाँ करने के बाद, जल्द ही इस idea को यूज करके The Facebook को बना दिया।

Facebook

मार्क और उनके दोस्तों (Dustin moskovitz, Chirs Hughes और Eduardo Saverin) ने मिलकर फेसबुक को बना दिया और 2004 तक हारवर्ड यूनिवर्सिटी के एक रूम में से इसको रन करते रहे।

2004 के अंत तक 1 मिलियन यूजर्स हो गए और उससे पहले ही मार्क ने कॉलेज छोड़ कर कंपनी को पालो आल्टो में मूव कर दिया था।

2005 तक मार्क को काफी बड़े-बड़े पार्टनर्स मिले, यहाँ तक की Accel ने 12.7 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया। और अभी तक इसे सिर्फ Ivy League students के लिए ही खोला गया था।

2005 तक फेसबुक के यूजर्स बढ़कर लगभग 5.5 मिलियन से ऊपर हो गए थे। और अब इसे कई इंटरनेशनल स्कूल्स और कॉलेजों के लिए खोल दिया गया था। और इससे बड़ी-बढ़ी कम्पनियाँ इसके साथ advertise करने लगी। और फेसबुक में कई सारे प्रोजेक्ट्स और फीचर्स को लाने के लिए बाहर के developers को हायर किया गया।

मार्क ने उस समय Yahoo! & MTV Networks जैसी कम्पनियों के फेसबुक खरीदने के ऑफर्स को दरकिनार कर दिया।

Facebook IPO

मई 2012 में 16 बिलियन डॉलर के साथ फेसबुक हिस्ट्री की बिगेस्ट इंटरनेट आईपीओ बन गयी। और आने वाले समय ने ट्रेंडिंग से लेकर फेसबुक शेयर में गिरावट को भी देखा गया।

2013 में Facebook ने आखिरकार पहली बार Fortune 500 की लिस्ट में जगह बना ली और Mark Zuckerberg 28 की उम्र के पहले ऐसे CEO थे जो इस लिस्ट में शामिल किये गए।

Legal Actions

2006 में Harvard Connection के Creators ने मार्क पर उनके idea चुराने के लिए लीगल एक्शन लिया और उनके business में हुए घाटे का भुगतान करने को कहा। मार्क के मना करने पर उनके पुराने रिकार्ड्स को निकलने पे पता लगा की, उन्होंने उनके आईडिया को अपने दोस्तों को बताया था।

और दोनों पार्टियों में 65 मिलियन डॉलर का इनिशियल सेटलमेंट हुआ, पर 2011 में काफी हाइप में रहने पर Harvard Connection के Creators ने दावा किया उन्हें अभी तक उनके स्टॉक्स के वैल्यू से मिसलीड किया गया है।

Wife & Daughter

Mark ने Chan से 2012 में शादी की, जो की एक Chinese-American मेडिकल स्टूडेंट थी। और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ती थी। इनकी August और Max के नाम की दो बेटियाँ है। जहाँ max 30 नवंबर 2015 को जन्मी थी, तो August का जन्म 28 अगस्त 2017 को हुआ था।

Facebook or Meta

Mark Zuckerberg ने बताया की Facebook, Instagram, WhatsApp की parent company का नाम बदलकर Meta रख रहे है। 2019 में ही Facebook ने Facebook horizon को एक social VR world का announce किया था।

2021 में ही “Facebook, Inc.” से “Meta Platforms” में बदल दिया गया। Mark की माने तो metaverse को internet का next generation कहा जा सकता है। जो की एक वर्चुअल एनवायरनमेंट होगा, जो की लोगों को डिजिटल स्पेस प्रोवाइड कराएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *