Steve Jobs Biography in Hindi

Steve Jobs का जन्म 24 फरवरी 1955 को San Francisco, California में हुआ था। Jobs अपने फैमिली के साथ Mountain View में रहा करते थे। जोकि अब Silicon Valley के नाम से जाना जाता है। Jobs अपने पिता के साथ उनके गैरेज में electronics पर काम करते रहते थे। और उन्हें electronics को अलग व जोड़कर दिखाते थे, इससे Steve नई-नई electronics को बनाने में interest रखने लगे थे। Steve Jobs ने Steve Woznaik के साथ Apple की स्थापना की थी। Jobs के under कंपनी ने iPhone, iPad के साथ कई revolutionary technologies को develope किया था।

Steven Paul Jobs एक American investor, designer और entrepreneur थे। जो apple computer के co-founder, chief executive और chairman थे। और इनके iPod, iPhone और iPad जैसे products market को एक नई technology देने में माहिर थे। और इस तरह से इन्हे modern technology को एक vision देने वाला भी कहा जा सकता है।

1995 में university Wisconsin से graduated दो students से जन्मे Steve को adoption के लिए दे दिया था। 1976 में Steve Woznaik के साथ apple की स्थापना की। 1985 में apple को छोड़ने के बाद Pixar animation studio को launch किया। लगभग 10 साल बाद Steve jobs apple में वापस आ गए। और कुछ समय बाद इन्हे pancreatic cancer के बारे में पता लगा और cancer से एक लम्बी लड़ाई लड़ने के बाद 2011 में इनकी death हो गयी।

Steve Jobs Biography in Hindi

Parents और Adoption

Steve Jobs का जन्म Joanne Schieble और Abdulfattah Jandali से हुआ था। जिन्होंने अपने नवजात बच्चे को अनाथ छोड़ दिया था। एक अनाथ के रूप में जॉब्स को Clara और Paul Jobs ने adopt किया था और इस तरह से इनका नाम Steven Paul Jobs रखा गया। Clara एक accountant की जॉब और Paul एक Coast Guard veteran और machinist थे।

Education

Steve हमेशा से एक outdated education system से काफी निराश रहते थे। और इस वजह से वे स्कूल की क्लासों में बोरियत महशूश किया करते थे। पर jobs हमेशा से ही एक अच्छे student थे और हाई स्कूल में अच्छे marks से पास हुए।

हाई स्कूल के बाद jobs ने रीड कॉलेज में admission लिया, जो की Oregon के Portland में है। और 6 महीने बाद कॉलेज में कोई direction नहीं मिला और उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया। और अगले 18 महीने तक स्कूल के creative classes जाने लगे। 1971 में jobs ने Atari के साथ एक video game designer की position पर बने रहे।

लगभग 8 या 9 महीने बाद कंपनी को छोड़कर भारत आ गए। और Spiritual Enlightenment (आध्यात्मिक ज्ञान) की तरफ बढ़ चले। इसके बाद jobs ने psychedelic drugs के साथ कुछ experiment भी किया।

Steve Jobs & Steve Wozniak

Jobs और Wozniak की मुलाकात homestead high school में  हुयी थी। 2007 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया की, हम दोनों की पसंद एक होंने के कारण से ही हम इतने अच्छे दोस्त बन सके। क्योंकि उसे समय में लोगों में electronics की इतनी knowledge नहीं थी। हम दोनों अक्सर कम्प्यूटर्स की डिजाइन, उसके पार्ट्स और अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी के बारे में बातें किया करते थे।

Apple Computer

1976 में जब jobs 21 साल के थे, तब इन्होने wozniak के साथ apple computer की शुरुआत अपने family garage में की। फण्ड के लिए जॉब्स ने अपनी वॉक्सवैगन बस और wozniak ने अपनी scientific calculator को बेच दिया। इन्होने एप्पल के साथ कम्प्यूटर्स को छोटा, सस्ता और रेगुलर यूजर्स के लिए आसान बनाने पर काफी ध्यान दिया था।

और क्योंकि Steve Jobs मार्केटिंग में माहिर थे, तो उन्होंने apple के कम्प्यूटर्स को 666.66 डॉलर प्रति कंप्यूटर की कीमत को मार्केट किया। Apple ने लगभग 774,000 डॉलर earn किया। और तीन सालों में apple ने अपने second model को launch किया, जिससे कंपनी की सेल 700 percent बढ़कर 139 million dollar हो गयी।

1980 में Apple computer एक publicly-traded कंपनी बन गयी, जो एक दिन में 1.2 billion dollar के market value पर खत्म होता था। Steve jobs के CEO की भूमिका ने पेप्सी-कोला जैसी कंपनियों को टेक ओवर करने में माहिर थे।

1985 में apple के कुछ लोगों का मानना था की, Steve Jobs के फैसले कंपनी को खतरे में ले जा रही है। और अंदर ही अंदर उनके खिलाफ बातें होनी लगी। और आखिरकार Steve Jobs ने apple को छोड़ दिया। जिसके बाद NeXT inc नाम की एक hardware & software enterprise को शुरू किया। पर success न होने के कारण अंत में apple ने 1996 में NeXT inc. को 429 मिलियन डॉलर में खरीद लिया।

1997 में jobs वापस apple के CEO बन गए और पहले के तरह 90s में कंपनी को और success पर ले गए। और iMac जैसे प्रोडक्ट्स ने लोगो का ध्यान खींच लिया। और धीरे-धीरे apple ने MacBook, iPod और iPhone जैसे products ने technology को next vision दिखाने में सफल रहे। 2007 में apple ने अपने पिछले शेयर रिकॉर्ड्स को तोड़ने और 18 बिलियन डॉलर के फायदे और जीरो कर्जे में रहने का दावा किया। iTunes, iPod के कारण apple दुनिया का दूसरे सबसे बड़े music retailer बन गए।

Pixar

Jobs ने जब apple को छोड़ दिया तो 1986 में George Lucas से एक animation company को खरीदा। जिसे हम Pixar Animation Studios के नाम से जानते है। हालाँकि jobs ने Pixar में 50 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट अपने पैसे से किया था, क्योंकि उन्हें इस कंपनी में फ्यूचर नजर आ रहा था।

2006 में Pixar animation studios को Disney से merge होना पड़ा। हालाँकि Pixar ने तब तक Toy Story, Finding Nemo और The Incredibles जैसी successful movies के चलते लगभग 4 बिलियन डॉलर की कमाई का अनुमान लगाया गया।

Marriage Life

Steve Jobs की शादी 18 मार्च, 1991 को Laurene Powell से हुयी। 90s के शुरुआत में इनकी मुलाकात Stanford के business school में हुयी थी। Laurene के साथ jobs के तीन बच्चे थे। जिनका नाम Reed, Erin और Eve है।

1978 में jobs और उनकी girlfriends Chrisann Brennan की एक बेटी हुयी थी। जिसे jobs ने कोर्ट में अपनी बेटी मानने से मना कर दिया। हालाँकि 2018 में Lisa Brennan ने अपनी बुक Small Fry में बताया की, मेरा और Steve Jobs का DNA एक है।

Fight with Cancer and Death

जब 2003 में उन्हें Neuroendocrine Tumor के बारे में पता लगा तो उन्होंने सर्जरी के बजाय, शाकाहारी खानों पर जोर दिया। 2004 में सक्सेसफुल सर्जरी से Pancreatic tumor को निकाल दिया गया। 2009 के शुरुआत में उन्हें फिर से कुछ health problems का सामना करना पड़ गया।

हालाँकि वो समय-समय पर apple के important mettings में आते रहते थे। January 2011 में jobs apple के CEO पद से हट गये।

5 अक्टूबर 2011 को 56 साल की उम्र में Steven Paul jobs की Pancreatic cancer से मौत हो गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *