Jeff Bezos Biography in Hindi

बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को न्यू मेक्सिको के Albuquerque में हुआ था। इनकी माँ Jacklyn Gise, उस समय एक Teenage girl थी जब उन्हें पता चला की वो pregnant है। और इनके biological father का नाम Ted Jorgensen है। और जब Bezos की उम्र 4 साल की हुयी, इनकी माँ ने Mike Bezos से शादी कर ली। जो की एक Cuban immigrant थे।

Jeff Bezos को हम Amazon के X-CEO और फाउंडर के रूप में जाना जाता है। उसके साथ ही द वाशिंगटन पोस्ट के owner और space exploration कंपनी blue origin के founder भी है। और इनके successful business इन्हे दुनिया के सबसे अमीर लोगो के लिस्ट में दूसरे पायदान पर बैठाता है।

Jeff Bezos Biography in Hindi

Education

Jeff Bezos ने 1989 में summa cum laude Princeton university से computer science और electrical engineering से graduation की है।

शुरुआती दिनों से ही बेजोस को एल्क्ट्रॉनिक्स में काफी इंट्रेस्ट था। और इसके चलते वो अपने आस-पास के एल्क्ट्रॉनिक्स चीजों पर ध्यान दिया करते थे। और उनसे हेरा-फेरी किया करते थे। अपने घर के गैराज को अपने प्रयोगशाला में बदल कर अपने काम को बिना किसी डिस्टर्बेन्स से करते थे।

कुछ समय बाद teenager बेजोस अपने family के साथ Miami चले गए। जहां इन्हे कम्प्यूटर्स में इंट्रेस्ट बढ़ गया और अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई भी पूरी कर ली। जब तक इनका हाई स्कूल खतम होता इनका पहला business start हो गया था। जोकि एक educational summer camp (Dream Institute) था और इसमें 4th, 5th & 6th class के बच्चे आया करते थे।

Business

प्रिंसटोन से graduation करने के बाद बेजोस को वाल स्ट्रीट पर कई फर्म्स पर काम मिला। उनमे फिटेल, बैंकर्स ट्रस्ट और इन्वेस्टमेंट फर्म D.E. Shaw शामिल थे। 1990 में बेजोस D.E. Shaw के youngest vice president बन गए। वैसे तो इनका करियर फाइनेंस के फील्ड में अच्छा जा रहा था, पर बेजोस ने e-commerce की दुनिया में एक आर या पार का कदम उठा लिया था। 1994 में इस जॉब को छोड़कर सीएटल चले गए और एक online bookstore खोलकर इंटरनेट मार्केट में पहला कदम रखा।

Amazon

16 जुलाई, 1995 को South American river के नाम पर amazon.com को खोला। और अपने जानने वाले लगभग 300 लोगो को इसके beta version को टेस्ट करने के लिए बोला। लॉन्च के कुछ ही दिन में बेजोस ने अपने गैराज को ही अपना ऑफिस बना दिया।

कम्पनी अपनी success को पाने लगी और 30 दिनों में ही amazon.com से united states के साथ ही 45 विदेशी देशों में किताबें बेचीं गयी। लगभग 2 महीने बाद इनकी बिक्री 20,000 डॉलर प्रति सप्ताह पहुंच गयी और इससे बेजोस को उनका स्टार्टअप successful होता नजर आ गया।

जैसे-जैसे ये लोगो में popular होने लगे, लोगो ने सवाल भी उठाया की क्या ये लोगो तक एक फेयर वैल्यू का प्रोडक्ट पहुँचा भी पाएंगे या नहीं। पर धीरे-धीरे 90s के अधिकतर स्टार्टअप्स बंद हो गए और वहीं amazon.com फायदे में भी रही और आगे भी बढ़ती रही। (1995 में 510,000 dollar से बढ़कर 2011 में 17 billion dollar) जो की ये आंकड़े आपको सब समझा ही रहे है।

Amazon Studio

2006 में Amazon.com ने पब्लिक डिमांड पर अपनी वीडियो सर्विस की शुरआत करी, जो की Amazon unbox के नाम से था। पर कुछ समय बाद उसे बदल कर Amazon instant video का नाम दे दिया गया। और इसके चलते बेजोस ने Amazon studio को 2013 में लॉन्च कर दिया। जिसके साथ कई हिट और underrated movies और web series को बनने और अपने असली potential से सबको चौकाने का मौका मिला।

आखिरकार 2015 में Amazon studio की फर्स्ट original film Chi-Raq को release किया गया। जो की Spike lee की एक musical crime drama movie थी। और इसके साथ ही बेजोस ने 2016 में Stark Trek Beyond में एक एलियन के cameo में भी दिखते है।

The Washington Post

बेजोस ने 2013 में द वाशिंगटन पोस्ट और उसकी पैरेंट कंपनी को 250 मिलियन डॉलर में खरीदकर सभी को चौंका दिया। अब ये newsaper कंपनी Nash Holdings LLC के अंडर है जो की बेजोस ही ओन करते है।

Blue Origin

2000 में बेजोस ने blue origin नाम की एक कंपनी की स्थापना की, जो लगभग 15 सालों तक बिना किसी बड़े खुलाशे के काम करती रही। और अचानक 2016 में बेजोस ने कुछ reporters को केंट के headquarter को visit करने के लिए invite किया और उन्होंने अपने space को लेकर इस प्लान को expose कर दिया। जिसमे उन्होंने कहा की हम blue origin के जरिये न की सिर्फ स्पेस में घूमना चाहते है बल्कि उसके साथ ही हम space के खर्चे को भी कम करना चाहते है। और इसके चलते उन्होंने Amazon में 1 बिलियन डॉलर के शेयर को हर साल बेचकर Blue origin में फण्ड करने की बात कही। और 2021 में वो कुछ मिनटों के लिए स्पेस के सैर पर गए थे, जैसा की उन्होंने कहा था की हम स्पेस के लिए एक रास्ता बना रहे है।

अगस्त 2019 में NASA के अकॉर्डिंग Blue origin उन 13 कंपनियों में से एक है, जो की NASA को moon और mars के missions में साथ काम कर रही है। और blue origin NASA के लिए reusable rockets को बनाने का काम कर रही है।

Personal Life

Bezos और Mackenzie ने 1993 में शादी कर ली थी। इन दोनों की मुलकात D.E. Shaw में ही हुयी थी, और उस समय बेजोस vice president और Mackenzie भी एक administrative assistant थी। पहले इन्होने तीन महीने के लिए डेट करा और फिर जाकर engaged हुए थे।

Mackenzie ने Amazon में एक accountant के पद को संभाला और अपने पति के कामों और फैसलों के साथ खड़ी रही। Mackenzie ने अपनी पहली बुक,The Testing of Luther Albright को 2005 और अपनी दूसरी बुक, Traps को 2013 में publish किया था।

2019 में शादी के 25 से ज्यादा सालों के बाद Mackenzie और Jeff Bezos का divorce हो गया, जिसकी खबर इन दोनों ने अपने official twitter handle के जरिये बताया। और इसके चलते बेजोस का amazon share 16% से घटकर 12% हो गया। Mackenzie और Jeff Bezos के चार बच्चे है, जिनमे से तीन उनके biological बेटे और एक adopted लड़की है। जिसे इन्होने ने चीन में adopt किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.