साइबर सिक्योरिटी क्या है? – Cyber Security in Hindi

Cyber Security अक्सर computers, servers, mobiles devices, electronic system, networks & internet पर मिलाने वाले सभी खतरों से बचाता आ रहा है। या फिर इसे हम ये भी कह सकते हैं की ये हमारे ऊपर हो रहे digital attacks से secure रखता है।

आज के समय में इन हमलो से बचना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है, क्योंकि इंसान कम और devices ज्यादा है। और इतना ही नहीं, होने वाले हमले और भी नए और अलग हो रहे है।

और इसी वजह से INDIA जैसे देशों में Cyber Security का सबसे बड़ा खतरा है। क्योंकि हमारे यहाँ के कानून में लूप होल खोजकर उसका फायदा उठाने में लोगों को जरा भी समय नहीं लगता है।

साइबर सिक्योरिटी क्या है?

Cyber Security की Importance

Cyber Security से government, military और medical जैसे top secret डाटा को leak होने से बचाया जाता है। क्योंकि एक छोटी सी जानकारी के लीक होने से सरकारें तक गिरना और wars का शुरू होना जैसे चीजें चालू हो सकती है। उसके साथ कई अलग-अलग निगेटिव इफेक्ट्स नजर आते हैं।

और इसी वजह से Cyber Security का उन जानकारियों को secure रखना काफी जरुरी होता है। और इसके लिए cyber security agencies को इस काम को सौंपा जाता है।

और 2013 से ही लगभग सभी देशों ने ये माना है की दुश्मन देशों से digital spying, cyber attacks और terrorism को भी बढ़ावा मिल रहा है। और इसके चलते है national security को काफी बड़ा खतरा है।

Types of Cyber Threats

Cybercrime में लोग अक्सर किसी system को पैसों के लिए टारगेट करते है। Cyber-attack में अक्सर politically motivated हमले होते है, जिसमे सामने वाले की information को चोरी करते है। Cyberterrorism में terrorist, ‘लोगों को ऑनलाइन भड़काने’ और ‘डर बढ़ाने’ जैसे काम करते है, और सिर्फ यही नहीं इसके जरिये वो नए लोगों को अपने चंगुल में भी फसाते रहते है।

1. Phishing

अक्सर आपको mail आते रहते है, खासकर जब अपने जल्द ही किसी invalid website पर visit किया होता है। इसमें आपको किसी जानी मानी company से person information माँगा जाता है। जैसे की आपका credit card details और अन्य personal information भी शामिल होते है, जो बाद में आपको काफी नुकशान पहुंचाते है।

2. Service Attack

सर्विस अटैक का सामना हम तब करते है, जब हमारे द्वारा install किये हुए invalid software के साथ कोई bug भी install हो जाता है। हालाँकि हम इन्हे normally detect नहीं कर पाते और ये background में हमारे डाटा को चुराने के साथ, system के network और server को भी block करते है।

3. Man in The Middle Attack

इस अटैक का सामना हमको तब होता है, जब हम किसी पब्लिक नेटवर्क यानि की free Wi-Fi के इस्तेमाल से आते हैं। इसमें criminal आपके और सामने वाले के बीच में आ जाता है और आपका डाटा उनसे होकर निकलता है। और अगर वो चाहे तो आपका डाटा अपने तक ही सीमित कर सकता है।

4. Malware

ये ऐसे cyber attack होते है जिसमे आपके अनजाने में ही आपके computer को damage करते रहते है। ये ऐसे सॉफ्टवेयर होते है जिसे जान बूझकर आपके सिस्टम में आते है। इसका आपके सिस्टम में आने का कारण आपका invalid sites पर जाना होता है। और ये कई तरह के होते है, जिसमे Virus, Trojans, Spyware, Ransomware, Adware, Botnets जैसे Malware शामिल है।

इसके साथ भी कुछ और भी अनजाने cyber danger हमारे आसपास मडराते रहते है। और ये भी हो सकता है की आपका जिस अटैक से सामना हुआ है, वो एक नया cyber danger हो।

और इसलिए इन खतरों से बचने के लिए नीचे दिए हुए कुछ Cyber safety tips को देख लें।

Cyber Safety Tips

1. आप हमेशा ऐसे Passwords का इस्तेमाल करें, जिसे guess करना आसान न हो।

2. हमेशा अपने system को updated रखें।

3. हमेशा अपने system को Anti-Virus से प्रोटेक्ट रखें।

4. हमेशा इस बात का ध्यान रखें की आप जिस Gmail message को पढ़ ओर download कर रहें है, वो एक valid Gmail है।

5. जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो, तब तक फ्री की Wi-Fi का इस्तेमाल न करें।

निष्कर्ष

धीरे-धीरे जिस तरह हम Tech और Internet पर डिपेंड होते जा रहे, उस तरह से हमे अपने Cyber Security पर भी ध्यान देना चाहिए। और हमे इसके साथ ही हमारी Cyber Security Laws को भी update करने की जरुरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *