Jio Phone Me Call Recording Kaise Kare?

Jio phone के यूजर्स की सँख्या 430 Million है। ऐसे में इसमें दिए फीचर्स को या तो सभी नहीं समझ पाते और या फिर अभी तक ऐसे फीचर्स को इसमें दिया ही नहीं गया है। और कुछ ऐसे ट्रिक्स भी है जो हम जुगाड़ लगा के काम चला लेते है। ऐसे में जिओ फोन को यूज करने वाले लोग अपने Call Recording के फीचर को मिस करते है।

पर आप कुछ वेबसाइट्स की मदद से अपने कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिन्हे आज हम इस आर्टिकल में Step by Step देखेंगे।

Jio Phone Me Call Recording Kaise Kare?

आपको नीचे दिए गए बातों को Step By Step फॉलो करना है।

1. आपको अपने फोन का इंटरनेट ऑन कर लेना है।

2. जीरो के लॉन्ग प्रेस या ब्राउजर के ऍप पर प्रेस करके ओपन कर लेना है।

3. सर्च बॉक्स में Online Voice Recorder लिखें और सर्च रिजल्ट पर प्रेस कर दें।

online voice recorder

4. जिसके बाद आपको सर्च रिजल्ट में कई सारी वेबसाइटें दिखेगी, जिनमे से आप किसी को चुनेगें प्रोसेस सेम रहने वाले हैं। तो हम अभी अपने पहले रिजल्ट के साथ आगे बढ़ेंगे, जिसका नाम Online Voice Recorder है।

5. आपके वेबसाइट में जाते ही आपको view original का ऑप्शन आएगा, या फिर आपको सीधा होम पेज पर ही ले जायेगा।

6. जहाँ पर आपको start recording का ऑप्शन मिल जायेगा, उस पर क्लिक करके अपनी Recording चालू कर लें।

7. रिकॉर्डिंग चालू करने के बाद ही अपने फोन पर आये कॉल को रिसीव करें, ताकि आपकी Call Recording में कोई दिक्कत न आये। और अपने फोन को लाउड स्पीकर मोड़ में डाल दें या फिर इयरफोन का इस्तेमाल करें।

8. जब आपका कॉल कट जाये, आपको Stop Recording पर क्लिक कर देना है। जिससे आपका रिकॉर्डिंग बंद हो जायेगा, और वहीं आपको उस Call Recording को Download करने का ऑप्शन दिख जायेगा। जिस पर क्लिक करने से आपकी फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

9. अब आपको अपने जिओ फोन के अलर्ट सेक्शन में जाने पर वो डाउनलोड की हुयी फाइल मिल जाएगी। या फिर आप अपने सेटिंग्स के डाउनलोड सेक्शन में जाकर उस Call Recording को सुन सकते हैं।

10. उसके बाद अगर आप चाहें तो ये फाइल आपको सीधा आपके फाइल मैनेजर में भी दिख जायेगा। पर पहले अलर्ट सेक्शन और सेटिंग्स के डाउनलोड सेक्शन को चेक करना है। क्योंकि फाइल के डाउनलोड होने के बाद इन दोनों जगह फाइल का दिखना, मतलब की आपका Call Recording सेव हो चुका है।

निष्कर्ष

Well दोस्तों में आशा करता हु की इस आर्टिकल में बताये गए ये 10 स्टेप्स आपके jio phone को एक नया feature  प्रोवाइड कराएगा, और आप अपने jio phone में बड़े आराम से call recording कर पायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.