Jio Phone Me Instagram Kaise Chalaye?

आज के समय Instagram का use सभी करते है। चाहे वो कोई आम आदमी हो या कोई फेमस पर्सन ही क्यू न हो। जिओ फोन लोवेस्ट 4g फोन होने के कारण काफी लोगो का पसंदीदा फोन बन चूका है। इसमें बड़े तो शामिल ही हैं पर, 1400 का सिम्पल फोन बजाय नौजवानों ने भी जिओ फोन को ही चुना है। पर अभी तक जिओ फोन में इंस्टाग्राम का app नहीं दिया गया है। ऐसे में जिओ फोन के यूजर भी इंस्टाग्राम का उपयोग करना चाहते है। तो आज हम आपको ये नॉलेज भी प्रोवाइड करायेंगे की, जिओ फोन में इंस्टाग्राम को कैसे चलाना है?

जिओ फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं?

Jio Phone Me Instagram Kaise Chalaye

Step 1: सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन का नेट ऑन करना है, ताकि आप गूगल ब्रॉउजर को एक्सेस कर पाये।

Step 2: अब आपको गूगल सर्च में इंस्टाग्राम लिखकर सर्च करना है।

Step 3: आये हुए रिजल्ट में आपको इंस्टग्राम डॉट कॉम पर क्लिक करना होगा।

Step 4: आपको login, sing-up /create account का ऑप्शन मिल जायेगा।

Step 5: अगर आपका प्रोफइल पहले से ही बना हुआ है तो, आपको सिर्फ अपना username और password डालना होगा। अगर अपने अभी तक कभी भी Instagram में id नहीं बनाई तो आप आगे के स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

Step 6: आप अपने मोबाईल नंबर/फेसबुक या G-mail का use कर सकते हैं।

Step 7: अगर आपने अपना मोबाईल नंबर को इंटर किया तो आपको एक OTP आएगी। जिसे आपको मिले ऑप्शन में भरना होगा और आपको एक यूनिक username डालना होगा। आखिरी स्टेप में आपको सिर्फ अपना नाम लिखना होगा और आपकी Instagram प्रोफइल बनकर तैयार।

Step 8: अगर आपने फेसबुक का ऑप्शन चुना होगा तो, आपको सिर्फ अपने फेसबुक का मोबाईल नंबर और पासवर्ड डालना होगा और आपका इंस्टाग्राम प्रोफइल बनकर तैयार हो जायेगा।

Step 9: अगर आपको अपने प्रोफइल पर कुछ add या कुछ हटाना हो तो आप edit प्रोफइल पर क्लिक कर दें। अब आपको username से लेकर Instagram bio और भी कई तरह का ऑप्शन मिल जायेगे।

जिओ फोन से आप Instagram में क्या-क्या कर सकते हैं ?

  • आप Instagram में जिओ फोन से chat, follow, comment कर पाएंगे।
  • आप Instagram में जिओ फोन से post भी कर सकते हैं।
  • आप Instagram में जिओ फोन से अपनी स्टोरी को डाल और दूसरों की स्टोरी को देख सकते हैं।

निष्कर्ष

आप जिओ फोन में Instagram को install तो नहीं कर सकते पर आप इसका इस्तेमाल गूगल से तो कर ही सकते हैं। आपको इन बातों को साझा करने से पहले मैंने 2 सालों तक जिओ फोन का इस्तेमाल किया है। और उसमे इंस्टाग्राम से लेकर अन्य सभी कामों को बड़े आराम से करता रहा हूँ। फिलहाल हो सकता है की जिओ स्टोर में जल्द ही आपको Instagram का app भी मिल सकता है। पर तब तक आप इस तरह से Instagram का लुफ्त उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *