9 Best Photo Edit Karne Wale Apps Android & iOS Ke Liye

जबसे स्मार्टफोन्स बनने या मार्केट में आने शुरू हुए है तभी से कैमरा और फोटो उनका सबसे बड़ा मार्केटिंग पॉइण्ट होता है। जैसे की पहले आपको फोटो खिचवाने के लिए फोटोग्राफर की जरूरत पड़ती थी पर अब आपका फोन ही काफी है। सभी फोन का कैमरा और उनके सेंसर अलग-अलग होते है तो अगर आप एक ही फोटो को दो अलग-अलग फोन में कैप्चर करेंगे तो आपको दोनों के कलर और क्वालिटी में कई डिफरेंस नजर आएंगे।

और इसी अनचाहे फ्रेम को अपने हिसाब से बनाने के लिए EDITING APPS का उपयोग किया जाता है। आज हम कुछ बेस्ट फोटो एडिटिंग ऍप्स के बारे में जानेगे। जिनका इस्तेमाल आप अपने फोटो को क्रिएटिव और अच्छा बनाने में कर सकते है।

9 Best Photo Edit Karne Wale Apps

Photo Edit Karne Wale Apps Android

1. Snapseed

Snapseed

अगर आप एक बिगिनर है और आपको फोन में editing करना है तो SNAPSEED आसान और बिगिनर्स के लिए बेस्ट फोटो editing app है। हालाँकि ये प्रो एडिटिंग के लिए नहीं है क्योंकि इसमें आपको उस हिसाब के टूल्स नहीं दिए गए है। पर SNAPSEED आपको एक सरल इंटरफेस के साथ अच्छे और easy-to-use फीचर्स प्रोवाइड कराता है। जैसे की बैकग्रॉउंड रिमूविंग, पोट्रेट मोड, बैकग्राउंड ब्लर और सेचुरेशन जैसे कई फिल्टर्स मोड है। विगनेट, डबल एक्सपोजर, फ्रेम्स, tune image और HDR स्केप जैसे कुछ अन्य जरूरी फीचर्स भी दिए गए हैं। जो एक बिगिनर्स को समझने के लिए आसान होता है। इसमें आपको कोई ad नहीं आएगा जबकि ये एक फ्री app है।

SNAPSEED को वैसे तो Nik सॉफ्टवेयर ने बनाया था पर अब ये गूगल के अंतर्गत आता है। इसे जून 2011 को लॉन्च किया गया था। इसे आप iOS और android दोनों में use कर सकते है।

2. Picsart

Picsart

अगर आप अच्छी फोटो editing app ढूंढने जायेंगे, तो उसमे पिक्सआर्ट का नाम आना काफी आम होगा। क्योंकि ये अपने फोटो editing टूल्स के लिए बहुत फेमस है। आपको प्रो फोटो editing के लिए सारे useful टूल्स दिए जाते है। इससे आप पोस्टर, thumbnail बना पाएंगे और कई सारे फिल्टर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालाँकि इसे आप फ्री में use तो कर पाएँगे, पर आपको ads को झेलना पडेगा। अगर आप ads और कुछ प्रीमियम टूल्स भी चाहते हैं तो आपको पिक्सआर्ट का प्रीमियम प्लान का subscription लेना पडेगा।

पिक्सआर्ट एक सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया और येरेवन बेस्ड कम्पनी है जिसने पिक्सआर्ट को बनाया और 2011 में लॉन्च किया था। इसे आप iOS और android दोनों जगह use कर सकते है। और आप इसके साथ वीडियो भी एडिट कर सकते हैं।

3. Adobe Lightroom

Adobe Lightroom

Adobe के वीडियो और फोटो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर काफी पहले से कम्प्यूटर्स के लिए उपलब्ध थे। और फोन के लिए adobe ने Lightroom को बनाया। Lightroom प्रोफेसनल एडिटर्स के बीच काफी फेमस एप्लीकशन है। इसे आप कलर ग्रेडिंग के लिए बेस्ट app भी बोल सकते हैं। इसमें आप कलर टोन, ब्रिइटनेस और कई सारे फोटो कलर एडिटंग फिल्टर्स पाएंगे जिन्हे आपको खुद से ही सेट करना होगा। अगर आपको खुद से नहीं करना हो तो इंटरनेट पर पड़े प्रीसेट्स का इस्तेमाल कर सकते है।

Lightroom आपको ads नहीं दिखता और बेसिक सुविधाएँ भी फ्री है। पर आपको और अधिक सुविधाओं की जरूरत हो तो आप Lightroom का प्रीमियम प्लान का subscription ले सकते है। इसे आप iOS और android दोनों जगह use कर सकते है।

4. Adobe Photoshop Express

Adobe Photoshop Express

नाम से ही पता लग रहा होगा की ये भी एडोबी का ही ऍप्लिकेशन है। और आप सोच रहे होंगे की Lightroom के होते इसकी क्या जरूरत है। पर जैसा की मैंने बताया की Lightroom सिर्फ कलर ग्रेडिंग के लिए ही इस्तेमाल होता है। पर PHOTOSHOP EXPRESS में आप फोटो में कुछ जोड़ने या अनचाही चीजें हटाने और text जैसे अन्य टूल्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसिकली आप पहले Lightroom में कलर ग्रेडिंग करिये फिर अगर आप चाहे तो, PHOTOSHOP EXPRESS में आकर extra चीजें जोड़ सकते हैं।

PHOTOSHOP EXPRESS आपको ads नहीं दिखता और बेसिक सुविधाएँ भी फ्री है। पर आपको और अधिक सुविधाओं की जरूरत हो तो आप PHOTOSHOP EXPRESS का प्रीमियम प्लान का subscription ले सकते है। इसे आप iOS और android दोनों जगह use कर सकते है।

5. Photo Editor Pro

Photo Editor Pro

PHOTO EDITOR PRO आपको लगभग सारे टूल्स प्रोवाइड कराता है। अगर आप एक ऐसे एडिटर की तलाश कर रहे थे तो PHOTO EDITOR PRO आपके लिए एक परफेक्ट APP साबित हो सकता है। फोटोज में अलग से कुछ जोड़ने से लेकर, ये आपके फोटो से अनचाहे चीजों को हटाकर उसको सुन्दर बना सकता है। आप इसका इस्तेमाल कोलाज बनाने में भी कर सकते है। इसे इनशॉट के द्वारा बनाया गया है।

वैसे तो इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते है पर आप ads से परेशान हो सकते हैं। उससे बचने के लिए आपको प्रीमियम प्लान का subscription लेना पड़ेगा जिससे कुछ प्रीमियम टूल्स भी अनलॉक हो जायेंगे। इसे आप iOS और android दोनों जगह use कर सकते है।

6. Canva

Canva

CANVA एक वेबसाइट है और एंड्रॉइड फोन के लिए इसका ऍप्लिकेशन भी उपलब्ध है। जिसपे आप ऑनलाइन फोटो एडिट कर सकते है। आप इसपर अपने यूट्यूब का थंबनेल, स्क्रेच, पोस्टर्स जैसे अन्य कई सारे काम कर सकते है।

और ये सारे काम आप आसानी से कर पाएंगे। इन सभी सुविधाओं को CANVA फ्री में उपलब्ध करवाता है। आपको एक बार इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

7. Fotor

Fotor

FOTOR एक फोटो एडिटिंग app है। अगर अपने कभी पिक्सआर्ट का use किया होगा, तो FOTOR में मिलने वाली सुविधाएं आपको पिक्सआर्ट से मिलती-जुलती नजर आएगी। आपको प्रो फोटो editing के लिए सारे useful टूल्स दिए जाते है। इससे आप पोस्टर, thumbnail और कई सारे फिल्टर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। और आप आने फोटोज में अलग-अलग फ्रेम्स, टेक्स्ट और स्टिकर्स जोड़ सकते है।

आप इसमें कोलाज भी बना सकते है पर इसकी खास बात है इसका प्रीसेट सिस्टम है। आप अपने किये गए फोटो एडिट का प्रीसेट सेव कर सकते है। ताकि अगली बार आपको सिर्फ उस प्रीसेट को ही चुनना पड़े और आपका फोटो सेकण्डों में एडिट हो जायेगा। और अगर आप फोटो के किसी इस्पेसिफिक जगह को ब्लर और हाईलाइट करना हो तो, ये टूल भी FOTOR प्रोवाइड कराता है।

8. Pixlr

Pixlr

PIXLR अपने UI और हर बार नए बैकगॉउन्ड के इंटरफेस से एक अच्छा और यादगार अनुभव देता है। आपको फोटो एडिट करने से पहले लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं होती है। PIXLR के साथ आप फोटो एडिट कर सकते है, कोलाज बना सकते है।

PIXLR के दिए गए टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो ये फ्री ही है पर अगर आपको ads से दिक्कतें आ रही हों तो आपको प्रीमियम subscription के तरफ रुख करना चाहिए।

9. VSCO

VSCO

VSCO को आप फोटोज का सोशल मीडिया भी कह सकते हैं। यहां पर आप अपने फोटोज को पिंटरेस्ट के तरह साझा कर सकते है। पर उसके साथ ही आप यहाँ पर फोटो को एडिट भी कर सकते है।

आप इसमें Lightroom के जैसे कलर टोन, ब्रिइटनेस और कई सारे फोटो कलर एडिटंग फिल्टर्स पाएंगे। वैसे तो VSCO पर सभी टूल्स फ्री है पर HSL टोनिंग के लिए आपको VSCO का मेम्बरशिप लेना पड़ेगा।

निष्कर्ष

ऊपर बताये गए सारे एडिटिंग ऍप का इस्तेमाल करके आप अपने फोटो को एक अच्छा लुक दे सकेंगे। क्योंकि ये जरूरी नहीं है की आपका फोन आपके मन के मुताबिक फोटो कैप्चर कर पाये। बताये गए ऍप्स में से ADOBE LIGHTROOM, PICSART और SNAPSEED को मैं 4 सालों से इस्तेमाल करता आ रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *