Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye?

Youtube अब एक ऐसा platform बन चुका है जो की कहीं न कहीं हमारे लाइफ का पार्ट है। यहां पे आपको अनगिनत videos creators मिल जायेंगे जो की अपने काम को YouTube पर सभी के साथ साझा कर रहे होते है। और जो की एक फ्री service होती है।

हालाँकि एक creator को अपने art के साथ-साथ money और popularity की भी जरुरत होती है। ऐसे में उनको YouTube पर subscribers, views, monetization जैसे रूल्स को भी पर करना पड़ता है।

जो की बिना पहचान और बिना अच्छी marketing strategy के होना काफी hard और time consuming task बन जाता है। और हर साल YouTube अपने इस model को और hard करता जा रहा है।

आज हम इसी टॉपिक को अच्छे से analyze करेंगे और YouTube subscribers को गेन करने के बेस्ट तरीके को भी जानेंगे।

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye?

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye

1. Use Social Media

आजकल के social media platform अपनी अलग ही value रखते है। Instagram, Facebook जैसे apps ने अब shorts यानि reels का feature रखते है। जो कोई आपके YouTube video के एक छोटे पार्ट को as a trailer की तरह अलग-अलग social media पर share करके वहाँ के audience को अपने YouTube पर ला सकते है।

जैसे की आप इंस्टाग्राम में अपने bio में अपने YouTube video का URL डाल सकते है, और अपने followers को उसके जरिये अपने YouTube channel पर जाने के लिए कह सकते है।

याफिर आप उसी URL को अपने Instagram के story में डाल सकते है, जो की अपके active followers के लिए और भी आसान होगा। हालाँकि वो लिंक आपके story के हटते ही खतम हो जायेगा।

2. Upload Quality Videos

अक्सर हर जगह लोग यही कहते है की हमें लगातार वीडियो को अपलोड करना चाहिए और उनकी संख्या ज्यादा होनी चाहिए। लेकिन हमको इसके चक्कर में अपने कंटेंट की क्वॉलिटी को कम करना सबसे बड़ी गलती सबित होती है।

आपको क्या लगता है, की आप quality पर ध्यान नहीं देते !

इसके चलते आप अपने videos को quality और quantity में blend करने की कोशिश करें। और monthly जितने video को आप तैयार कर सकें, उन्हें अपलोड करें।

इसके साथ ही आप video editing, posters और thumbnails पर भी ध्यान दें।

3. Video Length

YouTube ranking को analyze करने से पता लगा की, किसी वीडियो के रैंक करने की सबसे बड़ी कड़ी उसकी लेंथ होती है।

अगर आपका जोन ऐसा है की जिसमे लम्बे वीडियो बन सकते है तो आपको लगभग 12 से 30 मिनट तक का वीडियो डालना बेहतर रहेगा।

पर ये ध्यान में रखें की वीडियो आपके viewer को engage रखने में सक्छम हो।

हालाँकि ये हर जेनर के क्रिएटर्स पर लागू भी नहीं होता है, क्योंकि music जैसे जेनर के क्रिएटर्स इतनी लम्बी वीडियो नहीं बना सकते है। ऐसे में कम लेंथ वाले क्रिएटर्स को अपने quality और अपलोड करने में rhythm पर ध्यान देना चाहिए।

4. Promote Youtube Channel

सबसे पहले ये जरुरी है की आप अपने CONTENT को एक तरह का business ही समझे और उसको business के जैसे run करें। ये important है की आप अपने आर्ट को भूले नहीं बल्कि उसको business methods के साथ ब्लेंड करना सीखें।

आप promotion के लिए नीचे दिए गए तरीको को consider कर सकते है।

1. Google Ads

2. Social Media

3. Internet Influencers

इन तीन तरीकों में से सबसे पहले आपको पहला Google Ads को चुनना चाहिए। क्योंकि ये शुरुआती मार्केटिंग के लिए बेहतर होता है। और इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ भी करती आ रही है।

5. Buy Subscribers

वैसे तो ये थोड़ा costly और illegal साबित होता है, पर इसको आपके सामने रखने का मेरा अपना एक reason है। क्योंकी जब आप एक नए creator होते है और आपके subscribers काफी काम होते है तो कुछ subscribers होने के कारण आपके नए viewers naturally attract होंगे।

क्योंकि जब आप ऐसा दिखाएंगे की आपके subscribers बढ़ते जा रहे है तो नए लोगों को भी आपके channel पर आने का मन करेगा और उसके साथ ही YouTube आपके content को अपने आप लोगों को recommend करेगा। और जैसे-जैसे आपके subscribers बढ़ाते जायेंगे, आपके ये subscribers हट जायेंगे।

खैर, जैसा की मैंने आपको बोला की अगर आप आसान रास्ता लेना चाहे तो buy करना एक मात्रा ऑप्शन है।

इन 5 tips से आपके subscribers और reach बढ़ना शुरू हो जायेंगे, पर आगे का आपकी मेहनत और वीडियो पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.