कंप्यूटर की फुलफॉर्म क्या है? – Computer Full Form in Hindi

दोस्तों हम इस पोस्ट में आप को बताने वाले है की कंप्यूटर की फुलफॉर्म क्या है? पहले तो हम यह जानते है, आखिर में कंप्यूटर क्या है जो दुनिया में आज इतनी तेजी के साथ प्रयोग हो रह है।

कंप्यूटर आमतौर पर एक इलेक्ट्रानिक मशीन है जो instructions के अनुसार काम करता है। यह data को लेता है और software अथवा program के अनुसार किसी result के लिया data को process, store या display करता है।

अब हम थोड़ा बात करेंगे कंप्यूटर के इतिहास की तो आओ जाने।

कंप्यूटर के development में पहला प्रयास उन्नीसवीं शताब्दी में चार्ल्स बैबेज ने किया था। इस लिए उन्हें Computer Generator कहा जाता है। भारत का पहला Computer Siddhartha है।

विश्व का First computer Eniac बनाया गया था। वर्ष 1946 में कंप्यूटर पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर बना था। पहली पीढ़ी का जो कंप्यूटर बना था वह vacuum tube टेक्नोलॉजी पर आधारित था। हमारा जो आज का कंप्यूटर है वह बाइनरी सिस्टम पर आधारित है। हम बात करे की पहले कंप्यूटर का पूरा नाम क्या था तो आओ जाने।

E = Electronic
N = Numerical
I = Integrator
A = And
C = Computer

कंप्यूटर की फुलफॉर्म क्या है? – Computer Full Form in Hindi

 

कंप्यूटर की फुलफॉर्म क्या है - Computer Full Form in Hindi

कंप्यूटर का पूरा नाम है Commonly Operated Machine Particularly Used for Technical and Educational Research. उसी प्रकार से हिंदी में बोलेगे, आमतौर पर संचालित मशीन विशेष रूप से तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए उपयोग किया जाने वाला। 

C – COMMONLY – आमतौर

O – OPERATED – संचालित

M – MACHINE – मशीन

P – PARTICULARLY – विशेष रूप से

U – USED FOR – उपयोग किया गया

T – TECHNICAL – तकनीकी

E – EDUCATIONAL – शैक्षिक

R – RESEARCH – अनुसंधान

अब हमें यह तो पता हो गया की computer का पूरा नाम क्या है। लेकिन यह बता देना चाहुगा की कंप्यूटर की फुलफॉर्म उसके कार्य के आधार पर पड़ी है। कंप्यूटर की कोई ऑफिशल फुलफॉर्म नहीं है, सभी लोग अलग अलग तरह की फुल फॉर्म का इस्तेमाल करते है।

मै अंत में यह बताना चाहता हूँ की computer का अर्थ क्या होता है, आओ जाने।

Computer दो शब्दो से मिल कर बना है, compute + r, compute का मतलब है गणना करना और r का मतलब है वाला। हम यह कह सकते है क्योकि computer का मतलब गणना करने वाला होता है। तो हम इसे गणना करने वाला यंत्र बोलते है। अब यह बात आती है की कंप्यूटर को हिंदी भाषा में सही रूप से क्या बोले तो वह शब्द है संगणक।

अगर आपके दिमाग में कंप्यूटर की फुलफॉर्म (computer full form) के बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *