कंप्यूटर के प्रकार – Types of Computer in Hindi

कंप्यूटर के प्रकार बताने से पहले यह बताना जरुरी है की कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक स्वचलित तथा निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डाटा ग्रहण करता है तथा सॉफ्टवेर के अनुसार किसी परिणाम के लिए डेटा को प्रोसेस, संग्रहित अथवा प्रदर्शित करता है।

कंप्यूटर के प्रकार – Types of Computer in Hindi

कंप्यूटर की विभिन्न श्रेणियां निम्नलिखित हैं:

पर्सनल कंप्यूटर या माइक्रो कंप्यूटर (Personal Computer or Micro Computer)

computer kya hai, कंप्यूटर क्या है? - What is Computer in Hindi?

माइक्रो कंप्यूटर को पीसी (PC) के रूप में भी जाना जाता है। आज उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर का सबसे लोकप्रिय रूप संभवतः पीसी है। इसका उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है और, वास्तव में, लाखों पीसी पहले से ही व्यक्तियों और संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। पीसी आकार में छोटा है लेकिन बड़े कार्यों को संभालने में सक्षम है। यह विभिन्न प्रकार के कार्यों का प्रदर्शन कर सकता है, घरेलू खातों पर नज़र रखने से लेकर एक बड़ी निर्माण कंपनी के स्टोर के रिकॉर्ड रखने तक।

बड़े पैमाने पे उपयोग किये जाने वाले PC के उदाहरण IBM PC, Hewlett Packard (Hp) और  Dell है, जो Intel Corporation के माइक्रोप्रोसेसरों, PS/2 और Apple के Macintosh पे आधारित है।

मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)

mainframe computer

मिनीकंप्यूटर एक लोकप्रिय कंप्यूटर सिस्टम  है, जो एक छोटा सा सामान्य प्रयोजन वाला कंप्यूटर है। यह छोटे डेस्कटॉप मॉडल के आकार में बहुत छोटे फाइलिंग कैबिनेट के आकार में  होते है। एक विशिष्ट मिनी सिस्टम अधिक महंगा है फिर भी एक पीसी और भंडारण क्षमता और गति में अधिक शक्तिशाली है। मिनी सिस्टम आमतौर पर एक साथ कई उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को संभालने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, जबकि PC एक समय में अधिकतम एक व्यक्ति उपयोग करता है।

पहले का आंकड़ा दिखाता है कि उपयोगकर्ता कंप्यूटर एक मिनीकंप्यूटर से जुड़े हैं। आज के मिनीकंप्यूटर विक्रेताओं में आईबीएम, डिजिटल /कॉम्पैक और एचपी शामिल हैं। IBM का AS/400 शायद अब तक का सबसे लोकप्रिय मिनीकंप्यूटर है।

मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)

main frame computer

मेनफ्रेम एक कंप्यूटर सिस्टम का दूसरा रूप है जो आमतौर पर एक विशिष्ट मिनी सिस्टम की तुलना में अधिक शक्तिशाली होता है। मेनफ्रेम स्वयं लागत और क्षमता में बहुत व्यापक होते हैं। उनका उपयोग बड़े संगठनों में बड़े पैमाने के कार्यो के लिए किया जाता है।

हालांकि, लागत और क्षमता के मामले में महंगे मिनी और छोटे मेनफ्रेम मॉडल एक समान है। इसी तरह, अधिक शक्तिशाली पीसी प्रणाली और मिनीकॉम्प्यूटर भी एक समान है।

वर्तमान में, बाजार में आईबीएम मेनफ्रेम प्रमुख हैं, हिताची, अमदहल और फुजित्सु भी मशीन का उत्पादन कर रहे हैं। कीमतें कई सौ डॉलर से शुरू होती हैं।

सुपर कंप्यूटर (Super Computer)

सुपर कंप्यूटर की बात करे तो वह आकार और क्षमता पैमाने के अंत में हैं। ये सिस्टम दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे तेज और सबसे महंगा कंप्यूटर है। इसका उपयोग जैव-चिकित्सा अनुसंधान, मौसम पूर्वानुमान, प्रयोगशाला में रासायनिक विश्लेषण, जटिल वैज्ञानिक और रक्षा अनुप्रयोग के लिए किया जाता है। ब्लू जीन/एल सिस्टम अब दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है। यह आईबीएम और डीओई के राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन (एनएनएसए) का एक संयुक्त विकास है और लिवरमोर के डीओई के लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी में स्थापित है।

अगर आपको कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer) से related कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *