कंप्यूटर के भाग – Parts of Computer in Hindi

इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के भाग (Parts of Computer) क्या होते है और कैसे काम करते है यह जानेंगे।

कंप्यूटर हार्डवेयर में भौतिक, स्पर्श भाग या घटक शामिल होते है, जिनको स्पर्श कर सकते है जैसे कैबिनेट, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, मॉनिटर, कीबोर्ड, स्टोरेज डिवाइस, स्पीकर, मदरबोर्ड आदि। इसके डिफ्रेंट सॉफ्टवेयर निर्देश जो हार्डवेयर के द्वारा स्टोर किया जाता है और चलाया जा सकता है। हार्डवेयर आमतौर पर किसी भी प्रोग्राम को चलाने के लिए सॉफ्टवेयर द्वारा इंडीकेट किया जाता है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मिलकर एक कंप्यूटर सिस्टम बनाता है।

कंप्यूटर के भाग (Parts of Computer)

मॉनिटर (Monitor)

monitor

वह यूनिट जो टीवी स्क्रीन से मिलती जुलती है उसे हम मॉनिटर या विजुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) कहते है।

जब आप कंप्यूटर के कुछ इनपुट उपकरणों के बारे में जानते ही है, तो हम अब आउटपुट डिवाइस के बारे में जाने। कंप्यूटर में संसोधित किये गए डाटा उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शित करने की अवश्यता होती है, यह प्रदर्शित करने के लिए मॉनिटर या VDU का उपयोग करते है। मॉनिटर एक टीवी स्क्रीन के सामान है जो टेक्सट और ग्राफिक दोनों फोटो को प्रदर्शित कर सकता है।

कीबोर्ड (Keyboard)

keyboard

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस के रूप में पहचाना जाता है और एक टाइपराइटर के जैसा दिखता है। कीबोर्ड में अलग-अलग कुंजी निर्धारित होती है हर कुंजी के कार्य अलग-अलग होते है जैसे की F1-F12 (फंक्शन key) विशेष कार्य करती है। जो सॉफ्टवेर के हिसाब से प्रयोग होता है एक निर्देश या डेटा को कीबोर्ड के माध्यम से कुंजीबद्ध (जुडी हुई बटन) करने के लिए उपयोग किया गया, Enter बटन का प्रयोग वापस जाने के लिए ; caps lock बटन का उपयोग कैपिटल अक्षरों में अल्फाबेट के लिए प्रयुक्त करते हैं। Ctrl, alt अन्य कुंजी के साथ दबाए गए (इसका मतलब है की हम Ctrl, alt का प्रयोग हम कार्यों के अनुसार अन्य बटन के साथ प्रयोग करते है), वे कंप्यूटर पर विशेष संदेश इनपुट करते हैं।

माउस (Mouse)

mouse

माउस एक इनपुट डिवाइस है जो ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आप केवल विकल्पों को इंगित कर सकते हैं और माउस बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इस प्रकार के प्रयोग को अक्सर बिंदु-और-क्लिक कार्यक्रम कहा जाता है। माउस में एक, दो या तीन बटन हो सकते हैं। प्रत्येक बटन का अंश उस प्रोग्राम द्वारा निर्धारित किया जाता है जो माउस का उपयोग करता है। एक सपाट (Flat) सतह पर माउस को ले जाने से स्क्रीन पर एक पॉइंटर की एक समान गति उत्पन्न होती है। एक विकल्प पर पॉइंटर को लाने और बटन पर क्लिक करने से उस विकल्प का चयन होता है।

स्कैनर (Scanner)

scanner

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जिसे तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है। जब हमारी ऐसी परिस्थितियां होती हैं की हमारे पास जानकारी (चित्र या टेक्स्ट) कागज पर उपलब्ध होती है और इसे आगे के संपादन के लिए कंप्यूटर डिस्क पर इसकी आवश्यकता होती है। तब हमारे लिए सबसे सरल तरीका यह होगा कि हम किसी स्रोत से सीधे छवि (चित्र) की तस्वीर लें, और इसे एक ऐसे रूप में परिवर्तित करें जिससे डिस्क पर सहेजा जा सके, और फिर Print या उसपे कोई और कार्य किया जा सके। इस कार्य के लिए स्कैनर का प्रयोग किया जाता है।

प्रिंटर (Printer)

Printer

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस हैं, जो कागज पर एक ऑपरेशन के परिणाम को प्रिंट करता हैं। एक प्रिंटर आउटपुट उत्पन्न करने में सक्षम होता है जिसमें शब्दो या चित्रों को प्रिंट किया जा सकता है। प्रिंटर को कई मापदंडों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है, जैसे छपाई के लिए उपयोग किए जाने वाले तंत्र, छपाई की गति, आउटपुट की गुणवत्ता, छपाई की दिशा, कंप्यूटर के साथ उनका इंटरफ़ेस।

मदरबोर्ड (Motherboard)

motherboard

जब आप सिस्टम यूनिट को खोलते हैं, तो एक बड़ा बोर्ड जिसमें कई छोटे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होते हैं और अन्य components दिखाई देते हैं, इसे मदरबोर्ड कहा जाता है। सभी परिधीय उपकरण मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं। IBM PC में, मदरबोर्ड को सिस्टम बोर्ड कहा जाता है। मदरबोर्ड के components हैं:

  •  Chipset
  • Microprocessor
  • Clock chip
  • Memory – RAM and ROM
  • Bus
  • Ports

फ्लॉपी डिस्क (Floppy Disk)

Floppy Disk

एक फ्लापी डिस्क को डिस्केट, फ्लॉपी या बस डिस्क के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का स्टोरेज डिस्क है। डिस्क को पतले और लचीले मेग्नेटिक स्टोरेज माध्यम से बनाया जाता है। जिसमे कपडे की एक लाइन आयताकार प्लास्टिक के दिवार में सील होती है; जोकि धूल और मिट्टी के कणों को हटा देता है। फ्लॉपी डिस्क एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव (FDD) द्वारा पढ़ी और लिखी जाती है।

फ्लॉपी डिस्क के केंद्र में एक गोल आकर का hole होता है जिसे क्लैम्पिंग hole कहा जाता है। यह एक चौकोर प्रोटेक्टिव जैकेट के साथ कवर किया जाता है। जैकेट में एक अंडाकार स्लॉट होता है, जिसे हेड स्लॉट कहा जाता है जो डिस्केट सतह के एक हिस्से को दिखता है। केंद्र के पास एक छोटा छेद भी होता है, जिसे इंडेक्स होल कहा जाता है, जो डिस्क का शुरुआती बिंदु है।

हार्ड डिस्क (Hard Disk)

हार्ड डिस्क

हार्ड डिस्क में पढ़ा गया लेखन तंत्र फ्लॉपी डिस्क से थोड़ा अलग होता है। हार्ड डिस्क की छमता किसी और स्टोरेज डिवाइस से कही ज्यादा डाटा स्टोर करने की होती है। यहाँ, रीड राइट आर्म (दो बार जितने रीड हेड होते हैं, उतने ही प्लैटर होते हैं, क्योंकि प्रत्येक प्लैटर में रिकॉर्डिंग की सतह पर दो रिकॉर्डिंग सरफेस होते हैं) और डिस्क को घुमाया जाता है। रीड रीड हेड, आवश्यक डेटा उठाता है, जिसे डेटा बस के माध्यम से रैम तक पहुँचाया जाता है। हार्ड डिस्क नियंत्रक एक फ्लॉपी डिस्क नियंत्रक के समान कार्य करता है।

कॉम्पैक्ट डिस्क (CD)

Compact disc

कॉम्पैक्ट डिस्क, रीड ओनली मेमोरी (सीडी-रोम) एक बहुत लोकप्रिय स्टोरेज माध्यम है। सीडी-रोम में उपयोग की जाने वाली सीडी विशाल मात्रा में डेटा 700 एमबी या अधिक स्टोर (700mb से अधिक स्टोर करने के लिए DVD इस्तेमाल होती है) कर सकती हैं। CD-ROM को पढ़ने के लिए आपको CD-ROM ड्राइव की आवश्यकता होती है। एक CD-ROM नहीं मिटाया जा सकता है या cd रिकॉर्डर नामक विशेष उपकरण की सहायता से लिखे गए इनपुट डिवाइस की आवश्यकता होती है।

स्पीकर (Speaker)

speakers

स्पीकर कंप्यूटर सिस्टम के साथ उपयोग होने वाला उपकरण है जिसे हम लोग आउटपुट डिवाइस के रूप में प्रयोग करते है। इसका प्रयोग हम आमतौर पर ऑडियो सुनने के लिए करते है, जिसका उपयोग मल्टीमीडिया मशीनों में किया जाता है।

माइक्रोफोन (Microphone)

microphone

माइक्रोफोन कंप्यूटर का ही भाग है जो एक इनपुट डिवाइस के रूप में प्रयोग होता है। माइक्रोफोन को आवज रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग करते है। माइक्रोफोन कई प्रकार की रिकॉडिंग संचारक है; जैसे- संगीत, भाषण, रिकॉडिंग सहित कई प्रकार के रिकॉडिंग करने में सक्षम है।  माइक्रोफोन का सिर्फ एक ही काम है; आवज रिकॉड करना।

अगर आपके दिमाग में कंप्यूटर के भाग क्या होते है इस बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *