दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2021

दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट हर समय बदलती रहती है। और ये उनके फाइनेंसियल परफॉरमेंस और नेट वर्थ पर डिपेंड करता है। आईये जानते है Forbes की हिसाब से दुनिया के दस सबसे अमीर लोगो के बारे में।

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी

1. एलोन मस्क (288 बिलियन डॉलर)

एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को हुआ था। एलोन मस्क की दो फेमस कम्पनियाँ टेस्ला और स्पेस एक्स है। टेस्ला जो एक तरफ इलेक्ट्रिक कार बनती है तो स्पेस एक्स एक रॉकेट कम्पनी है। स्पेस एक्स कम्पनी का नेट वर्थ 100 बिलियन डॉलर है। और टेस्ला फरवरी 2021 में 342 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया की सबसे कीमती वाहन निर्माता कम्पनी बनी। 2016 में एलोन मस्क इस पायदान में 21वें नंबर पर थे। फिलहाल 2021 में एलोन मस्क का रियल टाइम नेट वर्थ 288 बिलियन डॉलर है।

2. जेफ बेजोस (214 बिलियन डॉलर)

जेफ बेजोस का नेट वर्थ 214 बिलियन डॉलर है। जेफ बेजोस amazon के founder और CEO है। हालाँकि 2019 में जेफ बेजोस और Mackenzie के divorce हो गया और amazon में अपने हिस्से की एक चौथाई हिस्सा Mackenzie को देने के बाद भी अपने पोजीसन पर बने रहे। और ये अभी दुनिया के सबसे अमीर लोगो में से एक है।

जेफ बेजोस ने 1994 में सिएटल में amazon की स्थापना किया था। इस कंपनी ने कोरोना वायरस में घाटे में जाने के बजाय प्रॉफिट को गेन करती गयी। क्योंकि सोशल distancing और lockdown के कारन लोग ऑनलाइन work और shopping पर डिपेंड थे।

3. बर्नार्ड अर्नोल्ट एंड फैमली (200 बिलियन डॉलर)

बर्नार्ड अर्नोल्ट 2019 में 100 बिलियन डॉलर के क्लब में शामिल होने वाले तीसरे इंसान थे। बर्नार्ड अर्नोल्ट दुनिया में अल्टीमेट टेस्ट-मेकर्स में से एक और LVMH के CEO है। लुइ वीटन और सेफोरा के साथ 70 अलग-अलग ब्रांड्स इनके अंदर आते है। और बर्नार्ड अर्नोल्ट एंड फैमली का LVMH में 47.5 % शेयर है। और पिछले साल LVMH ने Tiffany & co. को 15.8 बिलियन डॉलर में खरीदकर उसे बिगेस्ट लग्जरी एक्वीजीशन बना दिया। और पिछले कुछ बिजनेस स्टेप्स से बर्नार्ड अर्नोल्ट को लोग द टर्मिनेटर भी कहते है। फिलहाल बर्नार्ड अर्नोल्ट का रियल टाइम नेट वर्थ 200 बिलियन डॉलर है।

4. बिल गेट्स (139 बिलियन डॉलर)

बिल गेट्स एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर डेवलपर, इन्वेस्टर और बिजनेसमैन है। 1975 में, Microsoft की स्थापना बिल गेट्स और Pule Allen ने की थी। पर फिलहाल बिल गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट की सिर्फ 1% शेयर है। और इन्होने कई तरह के स्टॉक्स और एसेट्स में इन्वेस्ट कर रखा है। अकॉर्डिंग टू फोर्ब्स बिल गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन को लगभग 35.8 बिलियन डॉलर का दान दिया है। फ़िलहाल बिल गेट्स 139 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 4 सबसे अमीर इंसान है।

5. Larry Ellison (128 बिलियन डॉलर)

Larry Ellison एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर डेवलपर, इन्वेस्टर और बिजनेसमैन हैं। Larry Ellison, Oracle corporation के co-founder, CTO (Chief Technology Officer) और executive chairman है। जो एक सॉफ्टवेयर जाइन्ट कंपनी है। Larry Ellison ने 2016 में, southern California university को cancer treatment center को 200 million देने का promise दिया था।

दिसम्बर 2018 में, Larry Ellison ने साल के शुरुआत में Tesla का 3 मिलियन शेयर खरीदा और Tesla के बोर्ड में शामिल हो गए। अकॉर्डिंग टू फोर्ब्स, Larry Ellison 128 बिलियन डॉलर  के साथ दुनिया के सबसे अमीर इंसानो की लिस्ट में है।

6. Larry Page (127 बिलियन डॉलर)

Larry page एक computer scientist और entrepreneur है। इन्हे गूगल को बनाने, अल्फाबेट और पेज रैंक के co-founder के रूप में भी जाना जाता है। इन्होने गूगल को co-found किया और सर्गेई ब्रिन के साथ गूगल के पेज रैंक algorithm को भी बनाया है। अकॉर्डिंग टू फोर्ब्स, Larry page, “Flying Car” स्टार्ट-अप Kitty Hawk और Opener में investor है। फिलहाल Larry page 127 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 6वें सबसे रिच पर्सन है।

7. Mark Zuckerberg (124 बिलियन डॉलर)

Mark Zuckerberg अमेरिकन रिचेस्ट बिलिनियर और इन्वेस्टर है। Mark Zuckerberg ने फेसबुक के नाम से ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की स्थापना की थी। 2006 में सिर्फ 19 साल के age में एक online प्लेटफार्म बनाया जो स्टूडेंट्स की फोटोज को उनके नाम से मैच करती थी। और उस समय मार्क हावर्ड में पढ़ाई कर रहे थे। According To Forbes, Mark Zuckerberg 124 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 7वें सबसे अमीर पर्सन है। हालाँकि इनके पास फेसबुक के 15% शेयर है। और अगर और ध्यान दें तो, Instagram और WhatsApp इन दोनों को भी facebook ने खरीद लिया है।

8. Sergey Brin (123 बिलियन डॉलर)

Sergey Brin एक computer scientist और internet entrepreneur है।Sergey दिसम्बर 2019 तक google की parent company, Alphabet Inc के president थे।Sergey Brin ने Larry page के साथ Google को co-found किया था।According To Forbes, Sergey Brin 123 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 8वें सबसे अमीर इंसान है।

9. Warren Buffett (101 बिलियन डॉलर)

Warren Buffett एक अमेरिकन बिजनेस टाइकून और इन्वेस्टर है। इन्होने अपना पहला शेयर 11 साल की age में खरीदा था और 13 साल की age में टैक्स फाइल करा था। Warren Buffett को “Oracle of Omaha” के रूप में भी जाना जाता है। Berkahire Hathaway को Warren Buffett द्वारा चलाया जाता है, जिसमे Battery maker, Insurance और restaurant जैसे अलग-अलग 60 कम्पनियाँ है।Warren Buffett ने गेट्स फाउंडेशन को 3.6 बिलियन डॉलर दान किया है। और अब ये अपने भाग का 99% को दान करने जा रहे है।According To Forbes, Warren Buffett 101 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 9वें सबसे अमीर इंसान है।

10. Mukesh Ambani (94 बिलियन डॉलर)

मुकेश धीरूभाई अम्बानी एक Indian billionaire business tycoon है। मुकेश अम्बानी Reliance Industries Ltd. के चेयरमैन, मैनेजिंग डाइरेक्टर और साथ में Reliance के सबसे बड़े शेयर होल्डर भी है। Reliance Industries Ltd. के अंदर तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम और रिटेल जैसे काम होते है। According To Forbes, मुकेश अम्बानी 94 बिलियन डॉलर के साथ भारत के पहले और दुनिया के 10वें सबसे अमीर इंसान है।

निष्कर्ष

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की ये लिस्ट फोर्ब्स के रियल टाइम नेट वर्थ के हिसाब से बनाया गया है। इसमें टाइम टू टाइम बदलाव होते रहते है। फिलहाल अभी के समय पर यही 10 लोग है जो दुनिया में सबसे ज्यादा अमीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *