भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2022

भारत के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट हर समय बदलती रहती है। और ये उनके फाइनेंसियल परफॉरमेंस और नेट वर्थ पर डिपेंड करता है। आईये जानते है Forbes की हिसाब से भारत के दस सबसे अमीर लोगो के बारे में, जोकि 2022 की लिस्ट है।

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

1. मुकेश अम्बानी (92 बिलियन डॉलर)

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बिजनेस के साथ अमीरों के लिस्ट में दुनिया के दसवें और भारत के पहले नम्बर पर आतें हैं। मुकेश अम्बानी की कुल नेट वर्थ 92 डॉलर बिलियन है। 2008 के बाद ये 14वां साल लगातार ये भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे हैं।

मुकेश के पिता धीरू भाई अम्बानी ने पेट्रोकेमिकल्स, आयल और गैस के बिजनेस पर ज्यादा ध्यान दिया था, और मुकेश अम्बानी की अधिकांश संपत्ति अभी भी उससे अति है। पर पिछले एक दशक के अंदर मुकेश अम्बानी ने टेलीकॉम और रिटेल के बिजनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहें हैं। और रिलायंस जिओ आज भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी है, जोकि मुकेश अम्बानी की नेट वर्थ को लगातार  बढ़ाती जा रही है।

2. गौतम अडानी (74 बिलियन डॉलर)

गौतम अडानी का नेट वर्थ 74 बिलियन डॉलर के साथ भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन जाते हैं। और इसके साथ ही ये दुनिया के 15वे सबसे अमीर व्यक्ति हो जाते हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी भारत के सबसे बड़े मुंद्रा पोर्ट को कंट्रोल करते हैं, जो कि उनके होम स्टेट गुजरात में है। इसके साथ बिजली उत्पादन, इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट के जैसे कई बिजनेस शामिल है। और ऑस्ट्रेलिया में स्थित, दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खदान के रूप में बिल किये जाने वाले कारमाइकल कोयला खदान भी गौतम अडानी की है।

और इसके साथ ही गौतम अडानी का 2020 से भारत के दूसरे सबसे व्यस्त इंटरनेशनल एयरपोर्ट के 74 प्रतिशत की हिस्सेदारी अपने पास रखते हैं।

3. शिव नादर (31 बिलियन डॉलर)

शिव नादर 31 बिलियन डॉलर के साथ भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन जाते हैं। इन्होने HCL Technology को स्थापित किया था, जिसकी आज मार्किट वैल्यू इंडियन करेंसी में 274826 करोड़ है।

इसके साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनियों में से एक है, जो की दुनिया के लागभग 45 देशों में उपस्थित है।

HCL technology के चलते शिव नादर दुनिया के 41वें सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।

4. राधाकिशन दमानी (29 बिलियन डॉलर)

राधाकिशन दमानी, 29.4 बिलियन डॉलर नेट वर्थ के साथ भारत के 4थे सबसे अमीर व्यक्ति बन जाते हैं। ये एक स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर हैं, जिन्होंने सुपरमार्केट चैन D-Mart की स्थापना की है।

जिसे 2017 में पब्लिक किया गया और इसके बाद ये दुनिया की सबसे मूल्यवान रिटेल चैन बन गयी, जो की होल्डिंग कंपनी AVENUE Super-Marts को और भी प्रॉफिटेबल बनाती है।

5. लक्ष्मी मित्तल (19 बिलियन डॉलर)

लक्ष्मी मित्तल ArcelorMittal की chairman और CEO हैं, जो की 19 बिलियन डॉलर के साथ भारत की अमीरों की लिस्ट में 5वें नम्बर पर हैं। और उसके साथ ही worlds richest persons list में 115वां स्थान अपने कब्जे में रखते हैं। ArcelorMittal दुनिया की सबसे बड़ी Steel producing और mining कम्पनी है।

इन्हे दुनिया भर में घाटे में जा रहीं स्टील कम्पनियों को वापस से प्रॉफिटेबल बनाने के लिए भी जाना जाता है। पिछले साल January 2021 में लक्ष्मी मित्तल ने CEO की position को अपने बेटे Aditya Mittal को शौंप दिया और खुद ArcelorMittal company के executive chairman के पद पर बने रहे।

6. साइरस पूनावाला (18 बिलियन डॉलर)

दुनिया के 110वें अमीर और भारत के 6ठवें सबसे अमीर व्यक्ति की सीट को साइरस पूनावाला अपने 18 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ हाँसिल करते हैं। इन्होने 1966 में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया की स्थापना की और आज ये खसरा, इन्फ्लूएंजा और पोलियो के टीकों के सबसे बड़े producer हैं।

और प्रेजेंट में इनकी कम्पनी covid-19 के टीकों को बनानें में भी मदद कर रही है, जिसके साथ ही कई अलग-अलग रिसर्च भी लगातार चल रहें हैं।

7. सावित्री जिंदल (17 बिलियन डॉलर)

सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला के साथ ही, भारत की 7वीं और दुनिया की 106वीं अमीर व्यक्ति हैं। जो की सॉफ्टवेयर, फार्मास्युटिकल और कंस्यूमर गुड्स की कंपनियों के जरिये प्राप्त होती है।

8. उदय कोटक (16.5 बिलियन डॉलर)

कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर उदय कोटक 16 बिलियन डॉलर के साथ भारत के 8वें रिचेस्ट पर्सन बन जातें हैं। जो की इन्हे दुनिया के रिचेस्ट पर्सन लिस्ट में 132वें  नंबर का स्पॉट प्रोवाइड कराता है।

हालाँकि अपने फैमिली बिजनेस को न करते हुए, उदय कोटक ने 1985 में एक फाइनेंस फर्म शुरू किया, जिसे 2003 में बैंक में बदल दिया गया।

जून 2020 में उदय कोटक ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में अपनी हिस्सेदारी को कम करने के लिए, कुछ शेयर को बेच दिया।

9. कुमार बिरला (16 बिलियन डॉलर)

कुमार बिरला 16 बिलियन डॉलर के साथ भारत के 9वें सबसे अमीर पर्सन हैं। Commodities king कुमार बिरला, (46 बिलियन डॉलर के राजस्व) आदित्य बिरला ग्रुप के चौथे जनरेशन के हेड हैं। इन्हे इस Family Empire को 28 साल की age में दे दिया गया, क्योंकि 1955 में इनके पिता आदित्य बिरला की मौत हो गया था।

Aditya Birla Group में सीमेंट और एल्युमीनियम से लेकर टेलीकॉम और फाइनेंसियल सर्विसेज जैसी सेवाएँ प्रोवाइड कराई जाती है। इनकी टेलीकॉम नेटवर्क कम्पनी आईडिया को वोडाफोन से 31 अगस्त 2018 में मर्ज कर दिया गया।

और 2021 अगस्त को कुमार बिरला ने इस टेलीकॉम कंपनी के CEO पद से हट गए।

10. पलोनजी मिस्त्री (15.5 बिलियन डॉलर)

पलोनजी मिस्त्री 15.5 बिलियन डॉलर के साथ भारत के 10वें सबसे अमीर पर्सन हैं। जो की 156 साल पुराने शापूरजी पलोनजी ग्रुप के मुंबई हेडक्वाटर इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन को कंट्रोल करते हैं।

पलोनजी मिस्त्री के फैमिली सबसे बड़ा ऐसेट टाटा संस में 18.4 % शेयर है, जिसके पास 103 बिलियन डॉलर की रेवेन्यू और 30 कम्पनियों का ग्रुप है। इनके बड़े बेटे शापूर S.P. Group को रन करते हैं, जो कंट्री लीडिंग वाटर प्युरिफायर्स ब्रांड है।

और इनके छोटे बेटे साइरस को 2016 में टाटा संस के चेयरमैन पद से हटा देने से दोनों परिवारों में conflict हो गया। जिसे 2020 में बेच दिया गया।

निष्कर्ष

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी की ये लिस्ट फोर्ब्स के रियल टाइम नेट वर्थ के हिसाब से बनाया गया है। इसमें टाइम टू टाइम बदलाव होते रहते है। फिलहाल अभी के समय पर यही 10 लोग है जो भारत में सबसे ज्यादा अमीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *