6 सबसे ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस 2022

क्या आप जानना चाहते है सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस कोनसा है? आज भारत में हर रोज नए नए बिज़नेस आईडिया के साथ अनेक startup शुरू हो रहे है जिसमे से कुछ successful होते है और कुछ फ़ैल।आज इस पोस्ट में हम जानेगे की सबसे जयादा कमाई करने वाले बिज़नेस कोनसे है।

यदि आप नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो उस बिज़नेस के बारे में अच्छे से जाँच पड़ताल कर लेनी आवश्यक है। जैसे की उस व्यवसाय की मार्केट में क्या डिमांड है? प्रोडक्ट की demand एंव supply में क्या अंतर है। तो बिना समय व्यर्थ करे जानते है सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिज़नेस कौन कोन से है।

कोई भी बिज़नेस कमाई वाला business साबित तभी होता है जब आप पूरी लगन और मेहनत के साथ काम करते है। India एक फ़ास्ट developing देश है और अभी के समय में बहुत opportunities है।

कोई भी बिज़नेस depend करता है demand एंड supply के ऊपर। आप कोई भी व्यपार क्र रहे हो उससे जुड़े प्रोडक्ट एंड सर्विसेज की मार्केट में डिमांड होना जरुरी है।

आप एक एवरेज इंडियन की पैर कैपिटा income कुछ हद तक बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण लोग जयदा खरीदारी करने लगे है। इसके कारन आज भारत में small बिज़नेस से लेकर large बिज़नेस में भी बहुत स्कोप हो गया है।

6 सबसे ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस

सबसे ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस

तो बिना समय व्यर्थ करे एक एक करके इनके बारे में विस्तार से जानते है।

Insurance Agent

आज के समय में हर इंसान को अपना या किसी चाहने वाले का या फिर  कार / बाइक का insurance करवाना होता है। हैल्थ insurance, लाइफ insurance इत्यादि बहुत सरे insurance है जिन्हे करना लोग जरुरी समजते है।

आप इसका फायदा उठा सकते है और अपनी एक insurance फर्म खोल सकते है। आप एक insurance एजेंट की तरह काम करसकते है।  जब भी कोई आपके जरिये insurance करेगा तब insurance कंपनी की तरफ से आपको कमीशन मिलेगा। देखने में ये आपको बहुत छोटा बिज़नेस लगेगा पर आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते की एक successful insurance फर्म कितना जयादा पैसा कमा सकती है। इस बिज़नेस में आपको क्लाइंट बेस बनाना होता है। जितने जयादा क्लाइंट आपके होंगे उतने हे जयादा कमीशन इनकम आप कर सकते है।

Mutual Fund Advisor

आज के समय में लोग investment के लिए normal बैंक RD, LIC, Post office schemes etc. में पैसे नहीं रखना चाहते। क्यूंकि इन सभी में आपको इंटरेस्ट बहुत ही कम मिलता है इसलिए जयादा से जयादा रिटर्न्स इनकम करने के लिए लोग mutual fund में निवेष करने लगे है। आज जयादा से जयादा लोग SIP के जरिये पैसे निवेष या save कर रहे है और यही mutual fund advisior को जयादा से जयादा प्रॉफिट होने में मदत मिलती है।

यहा ब्रोकर जितने भी lumpsum या SIP करवाते है उन सभी पर उन्हें mutual fund कंपनी की तरफ से commission मिलता है। शुरुवात में अगर कोई ब्रोकर अपना 10 cr. का पोर्टफोलियो बना  लेता है, तो उसमे केवल 1% का commission मिले तो भी 10 लाख की कमाई उसकी होगी। ये बिज़नेस भी क्लाइंट बेस और इन्वेस्टमेंट अमाउंट पे depend करता है।

Digital Marketing Agency

डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस आज दुनिया का बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस के तौर पे देखा जारहा है। आज हर छोटा बड़ा बिज़नेस अपनी ऑनलाइन इमेज बनाना चाहता है और इसलिए लोगो को अपने बिज़नेस प्रोडक्ट सर्विसेज या ब्रांड को डिजिटल मार्केटिंग के जरिये मार्केटिंग करवानी होती है। ज्यादातर लोगो को खुद से ऑनलाइन मार्केटिंग करने का कोई अनुभव नहीं  होता है इसलिए वो डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को पैसे  देकर अपने बिज़नेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करवाते है। अभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग में इन्वेस्ट सबसे ज्यादा कमाई  वाला बिज़नेस के तोर पे उभर रहा है।

Online Course Selling

आज हर कोई घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से कोर्सेज करना पसंद करते है। आज बहुत सारे ऐसे businesses है जो हर तरह के टॉपिक पर detailed वीडियो कोर्सेज बनाते है और उन्हें ऑनलाइन बेचते है। वीडियो के माध्यम से बनाये हुए कोर्स को वो सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, वेबसाइट, के जरिये बार बार अलग अलग स्टूडेंट्स को सेल करते है और जयादा से जयादा मुनाफा कमाते है। उदहारण के तौर पे देखे तो अगर एक कोर्स के कीमत 1000 होती है और इंटरनेट के जरिये 2000 लोगो को भी सेल करते है तो प्रॉफिट 2000000 निकलता है।  इसलिए ऑनलाइन कोर्सेज सबसे जयादा कमाई वाला बिज़नेस है।

Affiliate Marketing

Affiliate marketing आज सबसे जयादा कमाई वाला बिज़नेस बन गया है जहा आज घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस में एअर्निंग पोटेंशियल बहुत हे जयादा है। आप किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये अलग अलग कम्पनीज के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। और आपके प्लेटफार्म दवारा प्रमोट किया गया प्रोडक्ट कोई खरीदता है तो कंपनी की तरफ से आपको कमीशन मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग आज इंडियन मार्किट में boom पर है।

Youtube Creator

ये भी एक ऑनलाइन बिज़नेस मॉडल है जहा आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होता है और चैनल पर रेगुलर videos अपलोड करने होते है। आपके चैनल पर जब हज़ारो में subscribers और views होने लगते है, तब आप बहुत से तरीके जैसे गूगल एडसेंसे एड्स, पेड reviews, इत्यादि  इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते है। आज भारत में ऐसे बहुत  मौजूद है जो यूट्यूब को एक प्रोफेशनल बिज़नेस  की तरह कर  रहे है और हर महीने लाखो की कमाई कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के जरिये हमने जाना की भारत में कोनसे ऐसे बिज़नेस है जिनसे जयादा जयादा से कमाई कर सकते है। अगर आपके दिमाग में कोई और businesses है जो हमने include तो हमे comment section में कमेंट करके  जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.