Top 10 Google Facts in Hindi

गूगल, जिसके जरिये हम कुछ भी, कैसे भी जानकारियाँ कैप्चर करते आ रहे है और इसका इस्तेमाल करते आ रहे है। आज हम उसी के बारे में कुछ माइंडब्लोइंग फैक्ट्स को जानेंगे।

गूगल एक अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसने काफी सरे फेमस इंटरनेट प्रोडक्ट्स बनाये है जैसे की गूगल सर्च इंजन, यूट्यूब, जीमेल, गूगल ड्राइव, आदि। गूगल की शुरुवात 1996 में Stanford यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स Sergey Brin और Larry Page ने की थी।

Interesting Google Facts in Hindi

Google Facts in Hindi

1. गूगल डॉट कॉम दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कम्पनी है। और इसके कोड में 23 मार्कअप एरर्स है।

2. गूगल ने अपने गूगल मैप के लिए 5 मिलियन मील की सड़क की फोटोग्राफ्स खींचे है।

3. पहले गूगल को सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने BACKRUB नाम दिया था। और फिर गूगोल बोलने की कोशिश की गयी थी। पर इन्वेस्टर्स ने इसे “गूगल” चेक पर लिखा और अब इसे गूगल ही लिखा और कहा जाता है।

4. गूगल का सर्च इंडेक्स का साइज में 100 मिलियन गीगाबाइट से भी ज्यादा है। और इसे पर्सनल ड्राइव में रखने के लिए 100,000 एक टेराबाइट की ड्राइव की जरूरत पड़ेगी।

5. दुनिया में हर महीने 450,000 साल के बराबर YouTube वीडियो देख जाती है। जो modern humans के अस्तित्व से दोगुना ज्यादा है।

6. कम्प्यूटर्स टेक्स्ट पढ़ने के तरीकों को गूगल reCAPACHA से सीखा है। हर दिन 200,000 मिलियन कैप्चा को सोल्व किया जाता है। और इसके साथ गूगल के कंप्यूटर पुस्तकों से स्कैन किये गए शब्दो की पहचान कर सकता है। भले वो टेढ़े-मेढ़े ही क्यू न हो।

7. गूगल का मेन पेज इतना विरल इसलिए है क्योंकि सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज को HTML के बारे में नहीं पता था। काफी समय तक आप सिर्फ रिटर्न key दबाकर ही सर्च कर सकते थे। और इसमें सबमिट की नहीं हुआ करती थी।

8. गूगल एक मात्र ऐसी कम्पनी हो सकती है जिसका aim लोगो द्वारा बिताये जाने वाले टाइम को कम करना है।

9. गूगल ने 2010 से हर हफ्ते लगभग एक से अधिक कम्पनियाँ acquired किया है। जैसे की YouTube, android ext.

10. 2011 में 96% गूगल के 37.9 बिलियन डॉलर का revenue सिर्फ advertising से अति थी।

निष्कर्ष

हो सकता हो की अपने इन फैक्ट्स को न सुना हो या फिर सुन रखा हो, पर ये सारे फैक्ट्स चौकाने वाले है। और क्योंकि हम डेली गूगल का use करते है, तो कुछ बाते जानना मजेदार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *