PUBG Jaise 5 Best Games

PUBG या BGMI एक famous battle royal game है जिसे भारत के साथ ही दुनिया के हर कोने में खेला जाता है। PUBG को भारत में सितम्बर 2020 में बैन कर दिया गया था, क्योंकि डाटा चोरी करने और भारत-चाइना के बिगड़ते सम्बन्ध से चाइना प्रोडक्ट्स पर शिकस्त कसने के कारण हुआ था। हालाँकि उसके एक साल बाद 2 जुलाई 2021 को भारत में PUBG को BGMI के नाम से वापस नई पॉलिसी के साथ लॉन्च कर दिया गया।

पर ऐसे में अगर आपको किसी कारण से PUBG से मिलते-जुलते और भी games को try करना है, और आप समझ नहीं पा रहे की कौन-कौन से games, PUBG को टक्कर दें रहे है तो, आपको इस आर्टिकल में हम 5 ऐसे games बताएँगे, जो कि PUBG को टक्कर देतें है।

PUBG Jaise 5 Best Games

1. Call of Duty: Mobile

Call of Duty: Mobile

Call Of Duty Mobile एक famous videogame series है जिसे दुनिया भर में पहले से कम्प्यूटर्स और गेमिंग consoles में पसंद किया जाता हैं। इसका मोबाइल version 1 अक्टूबर 2019 में, play store और apple store पर release किया था। और इसने एक साल के अंदर ही 270 Million download के साथ 270 Million US dollars की कमाई की। इसके साथ ही Call Of Duty Mobile को Best Mobile Game के लिए The Game Awards 2019 और 2020 में Mobile Game of the Year के title अपने नाम किया।

COD Mobile एक basic first person shooter mode के साथ Team Deathmatch, Domination, Free for All, Hardpoints, Kill Confirmed जैसे कई mode है। इसके साथ गेम में कई स्पेशल और लिमिटेड मोड्स भी है। इसमें आपको एक अच्छा Gaming experience मिलेगा।

वैसे तो आप इसे फ्री में खेलेंगे पर in game purchase के लिए आपको पैसों से टोकन लेने पड़ेंगे जैसे की PUBG में किया जाता है।

2. Garena Free Fire

Garena Free Fire

Free Fire उन famous battle royale games में से एक है जो reality और fantasy के कॉन्सेप्ट पे रन करते है। और इसके चलते ये भारत के साथ दुनियाभर के कोने-कोने में खेला और पसंद किये जाने वालों गेम्स में से एक है। ये अपने करैक्टर्स को उनकी यूनिक स्टाइल और एबिलिटी के लिए भी पसंद किया जाता है।

2019 में Free Fire worldwide most downloaded mobile game बन गया और Google Play Store से “Best popular Video Game” का award अपने नाम किया। इसके साथ ही 2019 में ही नवंबर तक Free Fire ने worldwide 1 Billion dollars से ज्यादा की कमाई की थी।

मई 2020 में इसके daily active users की सँख्या 80 मिलियन से भी ज्यादा की थी। अपने graphics के लिए criticised और महंगे phones में भी अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए Garena Free Fire ने 28 सितम्बर 2021 को Free Fire Max को लॉन्च किया। जो की अपने graphics को enhance तो करता है, पर अभी भी इसे आप हाई क्वालिटी गेम्स में नहीं रख सकते।

Free Fire में maximum 50 प्लेयर एक साथ खेल सकते है। इसमें आपको कुछ PUBG जैसे मोड्स मिलेंगे और कुछ ऐसे मोड्स भी मिलेंगे जो की स्पेशल और लिमिटेड मोड्स होते है। Overall Free Fire में आपको एक अच्छा Gaming experience मिलेगा।

वैसे तो आप इसे फ्री में खेलेंगे पर in game purchase के लिए आपको पैसों से टोकन लेने पड़ेंगे।

3. PUBG: New State

PUBG: New State

वैसे तो pubg के बैन होने के बाद bgmi को लाया गया था, जो की pubg को ही भारत के लॉ को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। तो ऐसे में आपको bgmi और pubg new state दोनों एक ही लग रहे होंगे। पर जैसा की नाम से पता लग रहा है की इसे एक फ्यूचरिस्टिक मल्टीप्लयेर ऑनलाइन गेम की तरह देखा जा रहा है। इसे 11 नवंबर 2021 को लॉन्च किया है, हालाँकि अपने रिलीज के शुरुआती दिनों के चलते इसमें बग्स और सर्वर की प्रॉब्लम्स को देखा जा रहा है।

खैर आप इसे pubg और bgmi के universe का एक sequel भी मान सकते है। इसका कॉन्सेप्ट एक TRIO नाम के island पर बना है, जो की 2051 के northern united states के फ्यूचरिस्टिक एनवायरनमेंट, बिल्डिंग्स और उनके स्मारकों को दिखाया गया है। और क्योंकि गेम फ्यूचर में बेस्ड है तो नए और काफी adventures features को लाया गया है।

Original pubg के सारे बेसिक गेमप्ले फीचर्स के साथ इसमें उसका “Erangel Map” को भी दिया गया है।

4. Cyber Hunter

Cyber Hunter

Cyber Hunter एक तरह से अपना एक यूनिकनेस रखता है, anime और Sci-Fi type graphic के साथ ये Pubg और Fortnite का कॉम्बिनेशन रखता है। आप इसे Android, IOS और PC पर खेल सकते है।

और क्योंकि ये कई सारे Sci-Fi और anime टच के साथ कई cool features को रखता है, इसी वजह से आपको शुरू में इसके gamplay को समझने और comfortable होने में टाइम लगेगा। पर जैसे ही आप इससे familiare हो जायेंगे, तो आपको इस गेम की addiction से कोई नहीं बचा सकता।

और अपने इस खूबी के कारण ये लिस्ट के सभी गेम्स को टक्कर देता है।

5. FortNite

FortNite

Fortnite को आप न तो play store पे पाएंगे ना ही ios के store में, पर फिर भी अपने यूनिक गेमप्ले और pc प्लेयर्स के बीच इसका दबदबा pubg के बराबर का है। हालाँकि आप इसे अपने browser के जरिये online sources से डाउनलोड कर सकते है, पर उसके लिए आपके फोन का RAM कम से कम 6GB-8GB का होना चाहिए। और इसके चलते भारतीय मार्केट में इसका दबदबा थोड़ा फीका पड़ जाता है।

पर अगर पॉइंट की बात करें तो आप इसे फोन, कम्प्यूटर्स और कंसोल पर खेल सकते है, पर आपका सिस्टम काफी पॉवरफुल होना चाहिए। इसका गेमप्ले बेसिक battel royale games के साथ ही अपनी अलग feelings रखता है।

निष्कर्ष

आप इन पांच गेम्स में से किसी भी गेम को आंख बंद करके ट्राय कर सकते है, क्यूँकि इन सभी को मार्केट और प्लेयर्स में काफी ज्यादा पॉपुलर भी इनकी अपनी खूबियों के लिए ही जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.