अग्निपथ स्कीम – 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा

अग्निपथ स्कीम डिफेन्स मिनिस्टर राजनाथ सिंह द्वारा लॉन्च की गई। इस स्कीम के अनुसार यूथ को 4 साल के लिए सशत्र सेनाओं में भर्ती किया जायेगा। अग्निवीरो को चार साल तक सैलरी के बाद इनकम टैक्स से मुक्त 10.4 लाख की संयुक्त निधि और ब्याज का लाभ भी दिया जायेगा।

अग्निपथ स्कीम

अग्निपथ स्कीम के बारे में

Central Government द्वारा इंडियन युथ को सेना से जोड़ने तथा सेनाओं के नवीनीकरण के लिए अग्निपथ स्कीम घोषणा की गई। 14 जून को डिफेन्स मिनिस्टर राजनाथ सिंह द्वारा इस योजना को लॉन्च किया गया। इसके तहत यूथ को 4 साल के लिए सशत्र सेनाओं में भर्ती किया जायेगा। अग्निवीरो को चार साल तक 4.7 लाख सालाना सैलरी के बाद इनकम टैक्स से मुक्त 10.4 लाख की संयुक्त निधि और ब्याज का लाभ भी दिया जायेगा। चार साल की अवधि पूरा करने के बाद सामान्य जॉब कर सकते है। या फिर होम मिनिस्ट्री के द्वारा यह ऐलान किया गया है की चार साल की अवधि पूरा करने के बाद CAPF और असम राइफल्स में प्रिऑरिटी दी जाएगी।

अग्निवीर बनने के लिए क्या योग्यताये होनी चाहिए?

सेना में भर्ती होने के लिए योग्यता पहले जैसी ही रहेगी। 12th पास कैंडिडेट भर्ती के लिए योग्य होंगे। फिजिकल efficiency टेस्ट के आधार पर कैंडिडेट्स सेलेक्ट किये जायेंगे। ये चार साल की अवधि तक अग्निवीर के तौर पर ड्यूटी करेंगे।

अग्निपथ स्कीम आयु सीमा

चीफ के अनुसार कैंडिडेट्स की आयु सीमा 17.5 – 21 वर्ष होनी चाहिए।

नोटिफिकेशन जल्द ही सेंट्रल गोवेर्मेंट द्वारा issue किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.